Basti News : आधार से यूपीआई आईडी बनाकर खाते से ढाई लाख की ठगी, पुलिस ने केस दर्ज कर शुरू की जांच

UPT | आधार से यूपीआई आईडी बनाकर खाते से ढाई लाख की ठगी

Sep 19, 2024 16:46

बस्ती जिले के दुबौलिया थाना क्षेत्र में एक चौंकाने वाला साइबर ठगी का मामला सामने आया है, जिसमें जालसाजों ने आधार कार्ड की मदद से यूपीआई आईडी बनाकर खाते से ढाई लाख रुपये उड़ाए।

Basti News : बस्ती जिले के दुबौलिया थाना क्षेत्र में एक चौंकाने वाला साइबर ठगी का मामला सामने आया है, जिसमें जालसाजों ने आधार कार्ड की मदद से यूपीआई आईडी बनाकर खाते से ढाई लाख रुपये उड़ाए। इस मामले में पुलिस ने शिकायत दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

यह है पूरा मामला
मामला दुबौलिया थाना क्षेत्र के चिरिहवा गांव निवासी प्रदीप कुमार सिंह का है। प्रदीप ने अपनी तहरीर में बताया कि उनका फोन खो गया था, जिसके बाद किसी अज्ञात व्यक्ति के हाथ यह फोन लग गया। इसके बाद जालसाजों ने उनके आधार कार्ड का दुरुपयोग करते हुए उनके नाम से एक नई यूपीआई आईडी बना ली। इस यूपीआई आईडी का उपयोग कर साइबर अपराधियों ने उनके बैंक खाते से विभिन्न तारीखों में पैसा निकाल लिया और अलग-अलग बैंक खातों में ट्रांसफर कर दिया।

यूपीआई आईडी बनाकर खाते से ढाई लाख की ठगी
प्रदीप कुमार सिंह को इस ठगी का तब पता चला, जब उनके खाते से बड़ी रकम गायब होने लगी। उन्होंने तुरंत पुलिस को मामले की जानकारी दी। थाना प्रभारी मोतीचंद ने बताया कि इस मामले में करीब 2 लाख 40 हजार रुपये का फ्राॅड सामने आया है। पुलिस ने पीड़ित की शिकायत के आधार पर दिलीप कुमार (निवासी इनौली, थाना छावनी), मुजफ्फर हुसैन (निवासी अमोढ़ा बाजार), दर्गेश कुमार गुप्ता, राजन (निवासी रजवापुर), अलसादिर, युसुफ और अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।



पुलिस ने केस दर्ज कर शुरू की जांच
पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है और सभी आरोपियों की धर-पकड़ के लिए छानबीन की जा रही है। यह घटना बस्ती जिले में साइबर ठगी के मामलों को लेकर लोगों को सचेत करती है कि वे अपने व्यक्तिगत दस्तावेजों और मोबाइल फोन का खास ख्याल रखें, जिससे ऐसे फ्रॉड का शिकार होने से बचा जा सके।प्रशासन ने आम जनता से अपील की है कि वे अपने आधार कार्ड और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों का सुरक्षित उपयोग करें और साइबर सुरक्षा के प्रति सतर्क रहें।

Also Read