ब्लॉक संसाधन केंद्र पर आईसीटी लैब : यू-ट्यूब से होगा विशेष कक्षाओं का संचालन,  152 स्कूलों में चल रहीं स्मार्ट क्लास

UPT | ICT Lab

Jul 09, 2024 09:13

सभी नौ ब्लॉक संसाधन केंद्रों पर इंफार्मेशन कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (आईसीटी) लैब स्थापित कर दिए गए हैं, ताकि परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को आधुनिक शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ा जा सके।

Short Highlights
  • जिले के 9 ब्लॉक संसाधन केंद्रों पर ICT लैब स्थापित
  • लैब के माध्यम से विशेष कक्षाओं का संचालन होगा
  • 152 स्कूलों में स्मार्ट क्लास चल रही हैं
Sant Kabir Nagar News : जिले के सभी नौ ब्लॉक संसाधन केंद्रों पर इंफार्मेशन कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (आईसीटी) लैब स्थापित कर दिए गए हैं, ताकि परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को आधुनिक शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ा जा सके। इन लैबों के माध्यम से विशेष कक्षाएं यू-ट्यूब से संचालित होंगी और शासन स्तर से होने वाले कार्यक्रमों का सजीव प्रसारण भी देखा जा सकेगा।

152 स्कूलों में चल रही स्मार्ट क्लासेस
जनपद में कुल 1247 परिषदीय स्कूल हैं, जिनमें लगभग एक लाख चार हजार विद्यार्थी नामांकित हैं। इनमें से 152 स्कूलों में स्मार्ट क्लास का प्रारंभ हो चुका है, जबकि 35 और स्कूलों में इसकी तैयारी भी जारी है। इन स्कूलों के छात्र-छात्राओं को निजी विद्यालयों के तर्ज पर शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी और उन्हें आधुनिक शिक्षा तकनीकों से लाभ दिया जाएगा। इसके लिए शासन प्रयासरत है। इनमें स्कूलों में स्मार्ट क्लास के संचालन के साथ-साथ अन्य कार्य भी शामिल हैं।

नौ ब्लॉक में आईसीटी लैब स्थापित
विकास खंड को नोडल के रूप में काम करने के लिए शासन ने सभी ब्लॉक संसाधन केंद्रों पर आईसीटी लैब स्थापित करने के निर्देश दिए थे। इसी क्रम में बीआरसी खलीलाबाद, पौली, मेंहदावल, बघौली, हैंसर, नाथनगर, सेमरियावां, बेलहर और सांथा में आईसीटी लैब स्थापित हो गए हैं। इन लैबों में शिक्षकों के प्रशिक्षण और अन्य कार्यों के लिए अन्यत्र जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इन लैबों में एक इंटरेक्टिव पैनल भी स्थापित किया गया है।

यू-ट्यूब से चलेंगी विशेष कक्षाएं
इन लैबों के संचालन के लिए विकास खंड के तकनीकी ज्ञान वाले शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है। इसके अलावा, यहां पर छात्र-छात्राओं के लिए यू-ट्यूब से विशेष कक्षाएं भी चलाई जाएंगी। शासन स्तर से कार्यक्रमों का सजीव प्रसारण और आधिकारिक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शिक्षक और बच्चों को अपडेट दिया जा सकेगा। सभी नौ ब्लॉकों में आईसीटी लैब स्थापित हो चुके हैं, जिससे शिक्षक और शिक्षा विभाग की मुख्य समस्याओं का समाधान हो जाएगा। इससे परिषदीय विद्यालय के छात्र आधुनिक शिक्षा के मुख्य स्थान पर स्थापित हो सकेंगे।

Also Read