Chitrakoot News : बिना प्रस्ताव स्वीकृति के हो रहे कार्य से सदस्य नाराज, सौंपा ज्ञापन

UPT | डीएम को ज्ञापन देने पहुंचे ग्राम पंचायत सदस्य

Jun 27, 2024 11:38

चित्रकूट पहाड़ी ब्लॉक की ग्राम पंचायत पहाड़ी बुजुर्ग में गठित तीन सदस्यीय समिति की मनमानी के खिलाफ ग्राम पंचायत सदस्यों ने मोर्चा खोल दिया है। सदस्यों ने आरोप लगाया है कि बिना किसी बैठक और प्रस्ताव स्वीकृति के समिति के दो सदस्यों...

Chitrakoot News : चित्रकूट पहाड़ी ब्लॉक की ग्राम पंचायत पहाड़ी बुजुर्ग में गठित तीन सदस्यीय समिति की मनमानी के खिलाफ ग्राम पंचायत सदस्यों ने मोर्चा खोल दिया है। सदस्यों ने आरोप लगाया है कि बिना किसी बैठक और प्रस्ताव स्वीकृति के समिति के दो सदस्यों द्वारा कार्य कराया जा रहा है। डीएम को ज्ञापन देकर 11 सदस्यों ने सामूहिक इस्तीफा देने की बात कही है। उन्होंने मांग की है कि मामले की जांच कराकर कार्रवाई की जाए।

पंचायत सदस्यों ने डीएम से की मुलाकात
जनसुनवाई के दौरान संचालन समिति में शामिल ग्राम पंचायत सदस्य राज बहादुर के नेतृत्व में 11 ग्राम पंचायत सदस्य कलेक्ट्रेट पहुंचे। सदस्यों ने डीएम से मुलाकात कर पूरे मामले से अवगत कराया। वहीं, पिछले साल ग्राम प्रधान के वित्तीय अधिकार सीज होने पर तीन सदस्यीय समिति गठित की गई थी, लेकिन प्रधान ने कोर्ट की शरण ली और राहत पा ली।

बिना काम कराए निकाली धनराशि
बीते वर्ष मार्च माह में स्वच्छ भारत मिशन के तहत बिना काम कराए ही धनराशि निकाले जाने का मामला प्रकाश में आने के बाद प्रधान के वित्तीय अधिकार फिर सीज कर दिए गए थे। साथ ही इसी ग्राम पंचायत में काम कराने के लिए राज बहादुर, शारदा प्रसाद व माया देवी की तीन सदस्यीय समिति गठित की गई थी। ग्राम पंचायत डोंगल शारदा प्रसाद के नाम से बना है। जिसके माध्यम से भुगतान आदि की प्रक्रिया होती है। सदस्यों ने गांव को दिए ज्ञापन में कहा कि आरक्षण के अनुसार यहां अनुसूचित जाति का व्यक्ति ग्राम प्रधान चुना गया है। इसलिए डोंगल अनुसूचित जाति के सदस्य के नाम होना चाहिए। ऐसा पिछले वर्ष ही किया जा चुका है।

मनमाने तरीके से कार्य करने का आरोप
आरोप लगाया कि संचालन समिति में शामिल सदस्य मनमानी तरीके से कार्य कर रहे हैं। कोई बैठक तक नहीं कराई जाती है। बिना प्रस्ताव के ही काम कराए जा रहे हैं। भीषण गर्मी के दौरान ग्राम पंचायत में 60 हैंडपंप खराब हैं। जिससे पेयजल की दिक्कत है, लेकिन हैंडपंप नहीं बनवाए जा रहे हैं। सभी सदस्यों ने एक स्वर में सामूहिक इस्तीफा दिए जाने की पेशकश की है। सदस्य रामस्वरूप, रोहित कुमार, गोकुल, राजकुमार, पवन पांडेय, तारा देवी, नंद किशोर, ज्ञानमती व केशमती आदि मौजूद रहे।

Also Read