बृजभूषण सिंह यौन उत्पीड़न केस : राउज एवेन्यू कोर्ट में हुए पेश, पीड़िता के वकील ने गवाही के लिए मांगा अलग कमरा

UPT | बृजभूषण शरण सिंह

Aug 23, 2024 18:09

उत्तर प्रदेश के कैसरगंज से पूर्व भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश हुए। महिला पहलवानों के उत्पीड़न के मामले में उनकी उपस्थिति दर्ज की गई...

Gonda News : उत्तर प्रदेश के कैसरगंज से पूर्व भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह शुक्रवार को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश हुए। महिला पहलवानों के उत्पीड़न के मामले में उनकी उपस्थिति दर्ज की गई। यौन शोषण केस में सुनवाई की हुई। इस दौरान पीड़िता के वकील ने गवाहों की गवाही के लिए अलग कमरे का अनुरोध किया। वहीं कोर्ट में महिला पहलवानों की सुरक्षा हटाने का भी मुद्दा उठा, जिस पर दिल्ली पुलिस ने अपनी सफाई दी।

बयान दर्ज कराने के लिए दिए विकल्प
सुनवाई के दौरान, कोर्ट ने महिला पहलवानों को अपने बयान दर्ज कराने के लिए दो विकल्प दिए। पहले विकल्प के तहत, यदि महिलाएं कोर्ट रूम में गवाही देने में सहज हैं तो इसे अनुमति दी जा सकती है। दूसरे विकल्प के तहत, गवाही कोर्ट रूम के साथ वाले कमरे में दी जाएगी, जहां बृजभूषण शरण सिंह के वकील भी उपस्थित नहीं होंगे। महिला पहलवानों की सहमति के बाद, उनकी गवाही जज के समक्ष इसी विशेष कमरे में दर्ज की जाएगी।
बृजभूषण के वकील ने रखा अपना पक्ष
कोर्ट के इस निर्णय पर बृजभूषण शरण सिंह के वकील ने अपना पक्ष प्रस्तुत किया। वकील ने अदालत से अनुरोध किया कि महिला पहलवानों की गवाही जज के सामने तो होनी चाहिए, लेकिन गवाही के दौरान कोर्ट रूम में केवल गवाह ही मौजूद रहे, किसी और को अनुमति नहीं दी जाए। सुनवाई के दौरान बृजभूषण शरण सिंह भी कोर्ट में उपस्थित रहेंगे। इसके बाद, जज के सामने महिला पहलवानों के बयान दर्ज किए जाएंगे।



महिला पहलवानों की सुरक्षा हटाने का उठा मुद्दा
कोर्ट में महिला पहलवानों की सुरक्षा हटाए जाने का मामला भी उठा। केस दर्ज करने वाली तीन महिला पहलवानों की सुरक्षा हटाए जाने पर कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को सख्त फटकार लगाई। गुरुवार को, महिला पहलवानों ने दिल्ली की अदालत में याचिका दायर की, जिसमें आरोप लगाया गया कि एक पहलवान की गवाही शुक्रवार को होनी है, लेकिन गवाही के एक दिन पहले दिल्ली पुलिस ने उनकी सुरक्षा हटा दी। कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को आदेश दिया कि तीनों पहलवानों को तुरंत सुरक्षा प्रदान की जाए।

दिल्ली पुलिस ने दी सफाई
कोर्ट ने अगले आदेश तक महिला पहलवानों की सुरक्षा न हटाने का अंतरिम आदेश जारी किया। जब पत्रकारों ने महिला पहलवानों की सुरक्षा हटाए जाने पर बृजभूषण शरण सिंह से सवाल किया गया, तो उन्होंने जवाब देने से इनकार करते हुए कहा कि यह पूछने का अधिकार नहीं है। मामले के तूल पकड़ने पर, दिल्ली पुलिस ने स्पष्टीकरण दिया कि कोई सुरक्षा हटाने की बात नहीं हुई थी, बल्कि एक गलतफहमी थी, जिसे अब दूर कर लिया गया है।

Also Read