Gonda News : डीएम ने रूपईडी ब्लॉक का किया निरीक्षण, चार्ज न देने पर सचिव के खिलाफ दर्ज होगी एफआईआर

UPT | जिलाधिकारी नेहा शर्मा व अन्य लोग

Sep 10, 2024 21:10

जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने सदर तहसील अंतर्गत विकासखंड रूपईडीह का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने विकासखंड...

Gonda News : जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने सदर तहसील अंतर्गत विकासखंड रूपईडीह का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने विकासखंड स्तर पर संचालित सभी योजनाओं के अधिकारियों से योजनाओं के संचालन एवं उनके प्रगति के संबंध में जानकारी ली।
  निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने ब्लॉक कैम्पस में संचालित सभी विभागों के कार्यालय का निरीक्षण किया। साथ ही स्थापना कक्ष, मनरेगा कक्ष, कंप्यूटर कक्ष सहित सभी कार्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने ब्लॉक परिसर में निष्प्रयोजना कार्यालय के संबंध में कड़े निर्देश देते हुए कहा कि कैम्पस में जो भी कार्यालय निष्प्रयोज हो गए हैं, उनकी कार्यवाही करते हुए निस्तारित किया जाए। वहीं निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने पंचायती राज विभाग, कृषि विभाग, समाज कल्याण विभाग, कृषि रक्षा विभाग, मनरेगा विभाग, एनआरएलएम विभाग, स्थापना लिपिक, ग्राम रोजगार सेवक, पंचायत सहायक नियुक्ति के संबंध में, भूमि रजिस्टर, अनुपालन आख्या रजिस्टर, सेवा पुस्तिका, वेतन वृद्धि, वेतन निर्धारण, विकासखंड के अकाउंट के संबंध में, ग्रान्ड रजिस्टर, ब्लॉक मुख्यालय पर वाहन के संबंध में, क्षेत्र समिति की बैठक के संबंध में, कार्य विभाजन पत्रावली, गार्ड फाइल, मोमेंट रजिस्टर सहित अन्य सभी विभागों एवं पटलों के संबंध में जिलाधिकारी ने गहन समीक्षा की।    तीन दिवस का समय देते हुए अवगत कराया जाए निरीक्षण में बीडीओ के द्वारा अवगत कराया गया कि ग्राम पंचायत सचिव अजय कुमार पांडेय का स्थानांतरण विकासखंड करनैलगंज में हो गया है, संबंधित सचिव के द्वारा स्थानांतरण विकासखंड में ज्वाइन भी कर लिया गया है इसके बावजूद भी यहां पर उनके द्वारा चार्ज नहीं दिया रहा जा रहा है, जिस पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने खंडविकास अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा है कि संबंधित सचिव को तीन दिवस का समय देते हुए अवगत कराया जाए। इसके बावजूद यदि उनके द्वारा चार्ज नहीं दिया जाता है तो संबंधी सचिव के खिलाफ तत्काल एफआईआर कराकर अवगत करायें। 
93 किसानों को अनुदान दिया जा चुका है जिलाधिकारी ने बीडीओ को निर्देश दिए हैं कि ग्राम पंचायत सचिवों के लिए एक दैनिक डायरी तैयार की जाय जिसमें उनके द्वारा प्रतिदिन किये गये कार्यों को अंकित किया जाए। इसके बाद बीडीओ के द्वारा उसका परीक्षण किया जाए। जिससे यह पता चल सके कि सचिव के द्वारा प्रतिदिन क्या कार्य किया गया। निरीक्षण के दौरान बोरिंग टेक्नीशियन से उनके कार्यों के संबंध में जानकारी की गई, तो उनके द्वारा बताया गया कि इस विकासखंड में अब तक 93 किसानों को अनुदान दिया जा चुका है। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने विकासखंड के संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए है कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास के लाभार्थियों का चयन पूरी पारदर्शिता के साथ समय से कराकर जिला मुख्यालय को अवगत कराएं। वहीं एनआरएलएम विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कराते हुए समूह को और आगे बढ़ाएं।   संबंधित के खिलाफ विधिक कार्यवाही की जाएगी जिलाधिकारी ने विकासखंड के सभी विभाग के अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा है कि विकासखंड पर आने वाले लोगों से उनकी समस्याओं के संबंध में जानकारी करते हुए समय से उसका समाधान करें, साथ ही उनको अवगत भी करायें। वहीं निरीक्षण के दौरान अवगत कराया गया कि विकासखंड के क्षेत्र पंचायत में कार्य न होने के कारण काफी धनराशि जमा है, जिसका व्यय नहीं हो रहा है जिस पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने खंडविकास अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा है कि क्षेत्र पंचायत में कार्य शुरू कराने के लिए समन्वय स्थापित करें, यदि इसके बावजूद भी क्षेत्र पंचायत में कार्य नहीं शुरू होता है तो संबंधित के खिलाफ विधिक कार्यवाही की जाएगी।

ये लोग रहे मौजूद निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अंकिता जैन, जिला विकास अधिकारी सुशील कुमार श्रीवास्तव, डीसी मनरेगा जनार्दन प्रसाद, खंड विकास अधिकारी रूपईडीह अभय कुमार, सहित सभी संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Also Read