दुर्गा प्रतिमा विसर्जन स्थलों का निरीक्षण: सुरक्षा व शांति व्यवस्था के मद्देनजर जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने जारी किए कई निर्देश

UPT | दुर्गा प्रतिमा विसर्जन स्थलों का निरीक्षण करते अधिकारी।

Oct 05, 2024 17:50

देवरिया जनपद में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन को लेकर प्रशासनिक तैयारियों का जायजा लिया गया। जिलाधिकारी दिव्या मित्तल और पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने पटनवा पुल और हेतिमपुर पुल के पास स्थित छोटी गंडक नदी के किनारे दुर्गा प्रतिमा विसर्जन स्थल का निरीक्षण किया।

Deoria News : उत्तर प्रदेश के देवरिया जनपद में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन को लेकर प्रशासनिक तैयारियों का जायजा लिया गया। जिलाधिकारी दिव्या मित्तल और पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने पटनवा पुल और हेतिमपुर पुल के पास स्थित छोटी गंडक नदी के किनारे दुर्गा प्रतिमा विसर्जन स्थल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने सुरक्षा और शांति व्यवस्था के मद्देनजर कई अहम निर्देश जारी किए।

विसर्जन स्थलों पर पेयजल, बिजली, जनरेटर और सफाई की समुचित व्यवस्था की जाए
जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने कहा कि प्रतिमा विसर्जन का कार्य शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो, इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि विसर्जन स्थलों पर पेयजल, बिजली, जनरेटर और सफाई की समुचित व्यवस्था की जाए। इसके साथ ही, ट्रैफिक को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए पहले से ही रूट चार्ट तैयार किया जाए ताकि विसर्जन के दौरान किसी प्रकार की समस्या न हो।

गोताखोर, नाव, और सर्चलाइट की व्यवस्था पहले से कर ली जाए 
विसर्जन स्थलों पर सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गोताखोर, नाव, और सर्चलाइट की व्यवस्था पहले से कर ली जाए। किसी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए मेडिकल टीम को प्रमुख विसर्जन स्थलों पर तैनात करने का निर्देश भी दिया गया है। इसके अलावा, चुनिंदा स्थलों पर भारी प्रतिमाओं के लिए क्रेन की भी व्यवस्था की जा रही है ताकि विसर्जन का कार्य आसानी से हो सके। जिलाधिकारी ने नदी घाटों पर पर्याप्त बैरिकेडिंग करने के भी आदेश दिए। 

लोगों की सुरक्षा प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता 
पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने विसर्जन के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाए रखने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि जनपदवासियों की सुरक्षा प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है और इसके लिए सभी जरूरी इंतजाम किए जा रहे हैं। इस निरीक्षण के दौरान एडीएम प्रशासन गौरव श्रीवास्तव, एसडीएम सदर विपिन द्विवेदी समेत कई अन्य अधिकारी भी मौजूद थे, जिन्होंने जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को स्थिति के बारे में जानकारी दी और तैयारियों का जायजा लिया। 

Also Read