कबाड़ बीनने के बहाने कॉलोनियों में करते थे चोरी : गोरखपुर पुलिस ने गिरोह का भंडाफोड़ कर भेजा सलाखों के पीछे

UPT | पुलिल ने चोरों को गिरफ्तार किया

Oct 03, 2024 14:56

गोरखपुर पुलिस ने कबाड़ बीनने वाले चोर गिरोह का भंडाफोड़ किया है। गोरखनाथ इलाके में एक घर से आभूषण और नगदी चुराने के मामले में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए मुकदमा दर्ज कर चोरों की तलाश शुरू की।

Gorakhpur News : गोरखपुर शहर में एक बड़े चोरी के मामले का खुलासा करते हुए, गोरखनाथ थाने की पुलिस ने तीन शातिर चोरों को गिरफ्तार किया है। यह गिरोह कबाड़ बीनने के बहाने कॉलोनियों में घुसकर घरों से कीमती सामान चुराने का काम करता था। पुलिस ने इस गिरोह से लाखों रुपये के आभूषण और नकदी बरामद की है।

केशवपुरम कॉलोनी में की थी चोरी  
गोरखनाथ थाना क्षेत्र की केशवपुरम कॉलोनी के निवासी अजय कुमार शाही ने थाने में सूचना दी थी कि उनके भाई के घर से अज्ञात चोरों ने आभूषण और नगदी चुरा ली है। इस शिकायत पर तत्काल कार्रवाई करते हुए थाना प्रभारी ने मुकदमा दर्ज कर लिया और जांच शुरू कर दी। 
 

चौकी प्रभारी रामनगर दुर्गेश सिंह को इस मामले की जांच सौंपी गई। उन्होंने सीसीटीवी फुटेज की मदद से और मुखबिर तंत्र को सक्रिय करके महज 8 दिनों में चोरों तक पहुंचने में सफलता हासिल की। पुलिस ने तीन शातिर चोरों को गिरफ्तार किया और उनके पास से चोरी का सारा माल बरामद कर लिया।

पुलिस ने तुरंत कार्रवाई शुरू की
गोरखपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) डॉ. गौरव ग्रोवर के निर्देश पर, शहर के पुलिस अधीक्षक (एसपी सिटी) अभिनव त्यागी के पर्यवेक्षण में और क्षेत्राधिकारी (सीओ) गोरखनाथ रवि कुमार सिंह के मार्गदर्शन में गोरखनाथ पुलिस ने यह कार्रवाई की। थाना प्रभारी गोरखनाथ शशिभूषण राय ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए तुरंत कार्रवाई शुरू की।

गोरखनाथ पुलिस ने गिरफ्तार चोरों ने रवि गौड़ (पुत्र राजु गौड़, निवासी 10 नंबर बोरिंग, थाना गोरखनाथ), मोनू निषाद (पुत्र लालजी निषाद, निवासी हड़हवा फाटक, एल्युमिनियम फैक्ट्री के पास, थाना शाहपुर),अनिल वर्मा (पुत्र सुरेंद्र वर्मा, निवासी मासूम बाबा का मजार, निकट सेक्रेडहेड स्कूल, जंगल माता दी पादरी बाजार, थाना शाहपुर) को गिरफ्तार किया है। 

चोरों की मोडस ऑपरेंडी 
पूछताछ के दौरान, गिरफ्तार चोरों ने खुलासा किया कि वे कबाड़ बीनने के बहाने कॉलोनियों में घूमते थे। इस दौरान वे उन घरों की पहचान करते थे जहां ताला लगा होता था। फिर मौका मिलते ही वे इन घरों में चोरी कर लेते थे। यह तरीका उन्हें लंबे समय तक बिना पकड़े काम करने में मदद करता था।

बरामद किया गया सामान
पुलिस ने गिरफ्तार चोरों के पास से एक सोने का पेंडेंट सेट, दो सोने की अंगूठियां, एक सोने की बाली, सोने की चेन, सोने के टॉप्स व अन्य कीमती सामान बरामद किया है। बरामद किए गए सामान की कुल कीमत लगभग 5 लाख रुपये से अधिक आंकी गई है।

पुलिस टीम की सराहनीय भूमिका 
इस सफल अभियान में थाना प्रभारी गोरखनाथ शशिभूषण राय (नेतृत्व), रामनगर चौकी प्रभारी दुर्गेश सिंह (मुख्य जांच अधिकारी), अपराध निरीक्षक उमेश कुमार सिंह, धर्मशाला चौकी प्रभारी अमरेश कुमार सिंह, अंडर ट्रेनिंग सब इंस्पेक्टर सौरभ सिंह, कॉन्स्टेबल राजेश यादव, कॉन्स्टेबल आशीष मौर्य और कॉन्स्टेबल दीपक सिंह की महत्वपूर्ण भूमिका रही।
 
पुलिस की कार्रवाई  
गोरखपुर पुलिस ने इस मामले में त्वरित कार्रवाई करके अपनी कार्यक्षमता का परिचय दिया है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि वे शहर में अपराध को रोकने के लिए लगातार सतर्क हैं और ऐसे गिरोहों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई जारी रखेंगे। उन्होंने नागरिकों से अपील की है कि वे किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि देखें तो तुरंत पुलिस को सूचित करें।

ये भी पढ़ें: Deoria News : दिनदहाड़े व्यवसाई को पिस्टल दिखाकर पेपर पर साइन कराने की घटना, सीसीटीवी में कैद

ये भी पढ़ें:  12 घंटे में सुलझी महिला की हत्या की गुत्थी : 6 आरोपी गिरफ्तार, आप भी जानिए रात में किसने और क्यों ली जान

Also Read