डीडीयू में संगोष्ठी : हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया उद्घाटन, बोले- साहित्य की दृष्टि से विश्वविद्यालय समृद्ध

UPT | हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल ने की गोरखपुर विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय संगोष्ठी की शुरुआत

Oct 04, 2024 17:11

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने गोरखपुर विश्वविद्यालय की साहित्यिक समृद्धि की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्यालय साहित्य के मामले में अत्यंत समृद्ध रहा है।

Gorakhpur News : गोरखपुर में हिंदी साहित्य और आलोचना के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण आयोजन का शुभारंभ हुआ है। केंद्रीय हिंदी निदेशालय, उच्चतर शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार और दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय (DDU)  के संयुक्त तत्वावधान में एक तीन दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का मुख्य विषय "हिंदी भाषा और साहित्य आलोचना का मूल्य और डॉ. रामचंद्र तिवारी" है।

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल ने किया उद्घाटन 
हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह के दौरान, राज्यपाल ने एक पुस्तक का विमोचन भी किया। 


विश्वविद्यालय के हीरक जयंती वर्ष का विशेष आयोजन 
यह संगोष्ठी दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के हीरक जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित की जा रही है। विश्वविद्यालय के संवाद भवन में 4 से 6 अक्टूबर तक चलने वाले इस कार्यक्रम में देशभर के प्रतिष्ठित विद्वान और साहित्यकार भाग ले रहे हैं। इस अवसर पर परिसर में एक विशेष पुस्तक प्रदर्शनी भी लगाई गई है, जो आगंतुकों को हिंदी साहित्य की समृद्ध विरासत से परिचित कराएगी।

गोरखपुर विश्वविद्यालय की प्रशंसा की 
अपने संबोधन में हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने गोरखपुर विश्वविद्यालय की साहित्यिक समृद्धि की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्यालय साहित्य के मामले में अत्यंत समृद्ध रहा है। यह तीन दिवसीय आलोचनात्मक कार्यक्रम, जिसमें हिंदी पर गहन चर्चा और समालोचना होगी, निश्चित रूप से न केवल गोरखपुर विश्वविद्यालय के लिए, बल्कि पूरे देश के लिए महत्वपूर्ण होगा। राज्यपाल ने इस संयुक्त प्रयास की सराहना करते हुए आशा व्यक्त की कि इस कार्यक्रम से लोगों में हिंदी के प्रति और अधिक लगाव पैदा होगा तथा वे इस भाषा के विकास के लिए प्रेरित होंगे। उन्होंने इस पहल को हिंदी भाषा और साहित्य के उत्थान की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया।

ये भी पढ़ें:-शारदीय नवरात्र पर गोरक्षपीठ में विशेष अनुष्ठान : गोरक्षपीठाधीश्वर व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सानिध्य में हुआ शुरू
ये भी पढ़ें:- गोरखनाथ मंदिर में जनता दर्शन : सीएम योगी ने सुनीं 300 लोगों की समस्याएं , गरीबों के इलाज का खर्च उठाने का वादा

Also Read