Deoria News : ऑनलाइन उपस्थिति का बहिष्कार करेंगे शिक्षक, प्राथमिक शिक्षक संघ की बैठक में लिया गया निर्णय

UPT | शिक्षकों ने बैठक की।

Feb 10, 2024 17:40

शासन स्तर से ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने के आदेश कर दिए हैं, लेकिन शिक्षकों पर अपनी आईडी पर सिमकार्ड खरीदकर रिचार्ज कराने का दबाव बनाया जा रहा है।

Deoria News (बैकुंठ नाथ शुक्ल) : परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों और छात्रों की ऑनलाइन उपस्थिति के विरोध में शनिवार को बीआरसी लार पर शिक्षकों ने बैठक कर आगे की रणनीति बनाई गई। प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ. गोविंद मिश्रा ने विद्यालयों में ऑनलाइन उपस्थिति शुरू करने के नाम पर शिक्षकों को प्रताड़ित करने का आरोप लगाया। 

उन्होंने कहा कि शासन स्तर से ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने के आदेश कर दिए हैं, लेकिन शिक्षकों पर अपनी आईडी पर सिमकार्ड खरीदकर रिचार्ज कराने का दबाव बनाया जा रहा है। बच्चों की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने से बाल अधिकार अधिनियम का उल्लंघन हो सकता है, जिसके लिए भी शिक्षकों को ही जिम्मेदार ठहराया जाएगा। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में नेटवर्क की समस्या होने के कारण शिक्षकों को ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने में परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। प्रदेश में शिक्षकों की समस्याओं का समाधान करने के बजाय नई-नई व्यवस्था लागू कर शिक्षकों को परेशान किया जा रहा है। 

महामंत्री राजकपूर ने कहा कि प्रदेश में आठ साल से शिक्षकों की पदोन्नति नहीं हुई है और 15 वर्षों से वेतन की विसंगति को दूर नहीं किया गया है। उन्होंने सभी संसाधन उपलब्ध न कराने और शिक्षकों की समस्याओं का समाधान न होने तक आदेश का बहिष्कार करने की चेतावनी दी। उन्होंने निजी मोबाइल में अपलोड कराए गए विभाग के सभी एप को अनइंस्टॉल करने की चेतावनी दी। बैठक में शिक्षकों ने प्राथमिक शिक्षक संघ की सदस्यता ली संघठन के उपाध्यक्ष अरुण तिवारी ने सभी शिक्षकों को संगठन का शैक्षणिक कैलेंडर दिया। 

बैठक में ये रहे मौजूद
इस दौरान प्राथमिक शिक्षक संघ के उपाध्यक्ष अरुण तिवारी, कोषाध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह, कुलदीप सिंह, अफरोज, नंदलाल, संतोष ठाकुर, सीमा गुप्ता, प्रमिला पांडेय, अंबुज तिवारी, प्रियांशु तिवारी, कन्हैया पांडेय, अभय मिश्रा, देवेंद्र शिक्षक और शिक्षिकाए मौजूद रहीं।
 

Also Read