महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय ने रचा इतिहास : खुद के सॉफ्टवेयर से कराया ऑनलाइन छात्र संसद चुनाव

UPT | महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय

Sep 14, 2024 19:37

गोरखपुर में महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय ने एक नई उपलब्धि प्राप्त की है। इस विश्वविद्यालय ने खुद के बनाए विकसित सॉफ्टवेयर का उपयोग करके छात्र संसद के चुनाव को ऑनलाइन आयोजित...

Gorakhpur News : गोरखपुर में महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय ने एक नई उपलब्धि प्राप्त की है। इस विश्वविद्यालय ने खुद के बनाए विकसित सॉफ्टवेयर का उपयोग करके छात्र संसद के चुनाव को ऑनलाइन आयोजित करने वाला देश का पहला विश्वविद्यालय बन गया है। इससे पहले, इसी विश्वविद्यालय द्वारा बनाए गए सॉफ्टवेयर के माध्यम से छात्र संघ के चुनाव महाराणा प्रताप पीजी कॉलेज जंगल धूसढ़ में सफलतापूर्वक कराए गए थे। शनिवार को विश्वविद्यालय में छात्र संसद के चुनाव के लिए शाम छह बजे से रात दस बजे तक ऑनलाइन मतदान प्रक्रिया पूरी की गई।

24 विषयों के 54 कक्षा प्रतिनिधियों का चयन
छात्र संसद चुनाव के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. विमल कुमार दूबे ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया शुक्रवार, 13 सितंबर को शुरू हुई। इस दिन 24 विषयों के 54 कक्षा प्रतिनिधियों का चयन उनकी शैक्षिक योग्यता के आधार पर किया गया। विश्वविद्यालय छात्र संसद के संविधान के अनुसार, किसी भी पद पर उम्मीदवार होने के लिए कक्षा प्रतिनिधि होना अनिवार्य है। डॉ. दूबे ने बताया कि अध्यक्ष पद के लिए आकाश चौधरी, अनिकेत मल्ल, अमित यादव, अश्विनी यादव और दीनदयाल गुप्ता ने नामांकन किया। उपाध्यक्ष पद के लिए बादल पटेल, आर्यन यादव, सृष्टि यादव और आदित्य रंजन ने दावेदारी प्रस्तुत की। महामंत्री पद पर प्रिंस कुमार चौरसिया, सुंदरी, समीक्षा कुमारी और श्रेया पांडेय ने नामांकन किया, जबकि पुस्तकालय मंत्री पद के लिए अनामिका पांडेय और अदिति वर्मा ने अपने नाम दिए।

निर्वाचन अधिकारी ने की योग्य प्रत्याशियों के नामों की घोषणा
शनिवार को सुबह दस बजे तक नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि समाप्त होने के बाद निर्वाचन अधिकारी ने सभी योग्य प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी। चुनाव अधिकारी ने बताया कि प्रत्याशियों के चुनावी घोषणा पत्र (योग्यता भाषण) को विश्वविद्यालय द्वारा रिकॉर्ड किया गया और इसे सभी संचार माध्यमों से विद्यार्थियों के बीच साझा किया गया। प्रत्याशियों ने अपने भाषण में विश्वविद्यालय में शैक्षणिक माहौल और पठन-पाठन के लिए संसाधनों के उपयोग पर जोर देते हुए अपना एजेंडा प्रस्तुत किया। शाम छह बजे से ऑनलाइन मतदान शुरू हुआ, जो रात दस बजे तक जारी रहा। पंजीकृत मतदाताओं को उनके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी के माध्यम से लिंक प्राप्त हुआ, जिससे वे लॉगिन कर अलग-अलग पदों पर अपनी पसंद के प्रत्याशियों को वोट दे सके। चुनाव के परिणाम विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर प्रकाशित किए जाएंगे।

पूरे विश्वविद्यालय परिवार को बधाई दी
विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. प्रदीप कुमार राव ने बताया कि विश्वविद्यालय ने पारंपरिक छात्रसंघ के स्थान पर छात्र संसद की अवधारणा विकसित की है, जिससे छात्रों की शैक्षणिक और सृजनात्मक क्षमताओं को प्रोत्साहित किया जा सके। यह कदम छात्रों को लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति सजग बनाने के उद्देश्य से उठाया गया है। विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ. वाजपेयी ने छात्र संसद के चुनाव और स्वनिर्मित सॉफ्टवेयर के उपयोग के लिए पूरे विश्वविद्यालय परिवार को बधाई दी है।

Also Read