Maharajganj News : थाना समाधान दिवस पर 75 में से 20 प्रार्थना पत्रों का मौके पर ही निस्तारण

UPT | समाधान दिवस

Sep 14, 2024 20:34

जनपद महराजगंज में थाना समाधान दिवस के अवसर पर सभी थानों में फरियादियों की समस्याओं को सुना गया और त्वरित समाधान के निर्देश दिए गए।

Maharajganj News : जनपद महराजगंज में थाना समाधान दिवस के अवसर पर सभी थानों में फरियादियों की समस्याओं को सुना गया और त्वरित समाधान के निर्देश दिए गए। जिले के पुलिस अधीक्षक सोमेंद्र मीणा के नेतृत्व में शनिवार को थाना कोतवाली में समाधान दिवस का आयोजन किया गया, जहां फरियादियों द्वारा प्रस्तुत किए गए प्रार्थना पत्रों पर तत्काल कार्रवाई करते हुए न्याय सुनिश्चित किया गया। जिले के समस्त थानों में इस आयोजन के तहत कुल 75 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 20 का मौके पर ही समाधान किया गया। 

पुलिस अधीक्षक की सुनवाई
पुलिस अधीक्षक सोमेंद्र मीणा ने थाना कोतवाली में उपस्थित फरियादियों की समस्याएं सुनीं और तुरंत समाधान के लिए अधिकारियों को आदेशित किया। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि खासकर भूमि विवाद से जुड़े मामलों में पुलिस और राजस्व विभाग की संयुक्त टीमों द्वारा प्रकरणों का निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। उनका कहना था कि इससे फरियादियों को अलग-अलग जगहों पर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी और विवादों का शीघ्रता और निष्पक्षता से निस्तारण किया जा सकेगा। समाधान दिवस के दौरान थाना कोतवाली में एक प्रार्थना पत्र प्राप्त हुआ, जिसे मौके पर ही निस्तारित किया गया, जबकि अन्य प्रकरणों को शीघ्र निपटाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

संयुक्त टीम की कार्रवाई
समाधान दिवस के अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक आतिश सिंह ने भी अपने निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जमीन से संबंधित सभी विवादों को थाना स्तर पर या आइजीआरएस (आईजीआरएस) या अन्य माध्यमों से प्राप्त शिकायतों के साथ समाधान दिवस रजिस्टर में अंकित कर लिया जाए। उन्होंने स्पष्ट किया कि समाधान दिवस के दिन दोनों पक्षों को बुलाकर पुलिस और राजस्व की संयुक्त टीमों के माध्यम से निष्पक्ष और त्वरित कार्रवाई की जानी चाहिए।

अपर पुलिस अधीक्षक का निर्देश
समस्त क्षेत्राधिकारियों और थाना प्रभारियों ने अपने-अपने सर्किलों और थानों में समाधान दिवस का आयोजन किया, जहां स्थानीय फरियादियों की समस्याओं का समयबद्ध तरीके से निस्तारण किया गया। प्राप्त विभिन्न प्रार्थना पत्रों को उच्च गुणवत्ता और समयसीमा के भीतर निपटाने के निर्देश भी दिए गए। अधिकारियों ने यह सुनिश्चित किया कि थाना समाधान दिवस पर जनता को त्वरित और प्रभावी न्याय मिल सके, ताकि उनकी समस्याओं का हल शीघ्रता से किया जा सके।

Also Read