महाराजगंज में नई रेल लाइन के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया तेज : किसानों को 61 करोड़ रुपये का मुआवजा वितरित

UPT | महाराजगंज।

Aug 20, 2024 00:49

घुघली-आनंदनगर नई रेल लाइन निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण में आई तेजी, इस महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत जिला मुख्यालय को रेलवे नेटवर्क से जोड़ने का काम किया जा रहा है। 1344 को मिला 61.39 करोड़ मुआवजा…

Maharajganj News : उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में घुघली-आनंदनगर वाया महराजगंज नई रेल लाइन परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है। इस महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत जिला मुख्यालय को रेलवे नेटवर्क से जोड़ने का काम किया जा रहा है। अब तक 17 गांवों के भूमि अधिग्रहण की अधिसूचना जारी की जा चुकी है, और 12 गांवों के 1344 किसानों को कुल 61 करोड़, 39 लाख, 20 हजार 808 रुपये का मुआवजा भी वितरित किया जा चुका है। अन्य गांवों में भी भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया प्रगति पर है।

आनंदनगर-घुघली वाया महराजगंज नई रेल लाइन परियोजना को मंजूरी
रेल मंत्रालय ने पिछले वर्ष महराजगंज जिले को रेल नेटवर्क से जोड़ने के लिए आनंदनगर-घुघली वाया महराजगंज 52.7 किमी लंबी नई रेल लाइन परियोजना को मंजूरी दी थी। इस परियोजना के तहत घुघली से आनंदनगर तक रेल लाइन बिछाने के लिए किसानों की भूमि का अधिग्रहण किया जा रहा है। परियोजना के प्रथम चरण में जिला प्रशासन को कुल 1 अरब, 17 करोड़, 36 लाख 30 हजार 46 रुपये प्राप्त हुए थे। इसमें से अब तक 12 गांवों में 61 करोड़, 39 लाख, 20 हजार 808 रुपये का मुआवजा वितरण किया जा चुका है, जबकि शेष 55 करोड़, 97 लाख, नौ हजार 238 रुपये का मुआवजा सत्यापन के बाद किसानों के खातों में भेजा जा रहा है।

12 गांवों में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी हो चुकी 
जिन 12 गांवों में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, उनमें घुघली खुर्द, पिपराइच उर्फ पचरुखिया, रामपुर बल्ड़िहां, बरवा चमैनिया, जोगिया, मटकोपा, पिपरा मुंडेरी, हरपुर, विशुनपुर गबडुआ, धरमपुर, घंघरुआ खड़ेसर और लक्ष्मीपुर शामिल हैं। इन गांवों में कुल 37.6584 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है, जिसमें 206 भूखंडों का अधिग्रहण हुआ है। महराजगंज भूमि अध्याप्ति अधिकारी मदन मोहन वर्मा ने बताया कि अब तक 12 गांवों के किसानों को मुआवजा वितरित किया जा चुका है, और 17 अन्य गांवों के लिए भूमि अधिग्रहण की अधिसूचना जारी कर दी गई है। अधिग्रहण की प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की आपत्ति के निस्तारण के बाद, इन गांवों के किसानों को भी मुआवजा वितरित किया जाएगा।

किसानों के मुआवजे का भुगतान समय पर सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन ने विशेष योजनाएं बनाई 
इस परियोजना के तहत भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया को पारदर्शी और तेजी से पूरा करने के लिए प्रशासनिक स्तर पर लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। किसानों के मुआवजे का भुगतान समय पर सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन ने विशेष योजनाएं बनाई हैं, ताकि किसानों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। रेल परियोजना के पूरा होने से महराजगंज जिले को एक नई कनेक्टिविटी मिलेगी, जो क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। 

Also Read