सड़क इंफ्रास्ट्रक्चर विकास की अनूठी पहल : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में फोरलेन परियोजना का शिलान्यास, कई अन्य सड़कों को मिली हरी झंडी

UPT | सांकेतिक फोटो।

Sep 12, 2024 01:33

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दूरदर्शी नेतृत्व में गोरखपुर में सड़क अवसंरचना के विकास की एक नई मिसाल पेश की जा रही है। सड़कों के चौड़ीकरण और फोरलेन निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान रखा जा रहा है।

Gorakhpur News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दूरदर्शी नेतृत्व में गोरखपुर में सड़क अवसंरचना (रोड इंफ्रास्ट्रक्चर) के विकास की एक नई मिसाल पेश की जा रही है। सड़कों के चौड़ीकरण और फोरलेन निर्माण में न केवल गुणवत्ता का ध्यान रखा जा रहा है, बल्कि जनहित को भी सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। हाल ही में सीएम योगी ने एक फोरलेन परियोजना का शिलान्यास किया और जल्द ही उनके हाथों से आधा दर्जन से अधिक सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास प्रस्तावित है।

सड़क परियोजनाओं को मिली हरी झंडी
आने वाले समय में गोरखपुर से पिपराइच मार्ग, हाबर्ट बांध से महेसरा पुल, एचएन सिंह चौराहा से हड़हवा फाटक होते हुए गोरखनाथ मंदिर तक फोरलेन/टूलेन सड़कों का निर्माण किया जाएगा। असुरन से मोहद्दीपुर तक फोरलेन, ग्रीन सिटी टूलेन, और धर्मशाला बाजार से घंटाघर तक टूलेन सड़कों के लिए शासन से स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। इन परियोजनाओं के लिए लोक निर्माण विभाग ने सर्वेक्षण का काम पूरा कर लिया है, और शिलान्यास के बाद इन सड़कों का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। 

जनहित में संशोधन : सड़कों की चौड़ाई कम की गई
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह सुनिश्चित किया है कि सड़कों का निर्माण करते समय जनता को कोई नुकसान न हो। इस उद्देश्य से कई संशोधन किए गए हैं। असुरन से पिपराइच फोरलेन के लिए, असुरन से पादरी बाजार तक सड़क की चौड़ाई 20.5 मीटर और पिपराइच तक 29 मीटर तय की गई है। पहले सड़क की पूरी चौड़ाई 29 मीटर निर्धारित थी, लेकिन मुख्यमंत्री ने लोगों के मकानों पर इसका प्रभाव देखते हुए इसे कम करने के निर्देश दिए।

इसी तरह, एचएन सिंह चौराहा से गोरखनाथ मंदिर तक की सड़क को भी 12 मीटर तक सीमित कर दिया गया है ताकि क्षेत्र के लोगों को कोई असुविधा न हो। धर्मशाला बाजार से घंटाघर तक बनने वाले विरासत गलियारे की चौड़ाई भी 16.5 मीटर से घटाकर 12 मीटर कर दी गई है। ग्रीन सिटी की सड़क को भी 15.5 मीटर से घटाकर 12.5 मीटर कर दिया गया है। 

सीएम का स्पष्ट निर्देश: मकान नहीं टूटेंगे 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का स्पष्ट निर्देश है कि सड़कों के विकास के साथ ही किसी का मकान नहीं टूटना चाहिए। 6 सितंबर को बालापार-टिकरिया-गांगी बाजार मार्ग के फोरलेन निर्माण का शिलान्यास करते हुए उन्होंने आश्वासन दिया कि किसी भी नागरिक का मकान इस प्रक्रिया में नहीं टूटेगा। यदि आवश्यक हुआ, तो फोरलेन का नक्शा बदला जा सकता है, लेकिन जनहित को प्राथमिकता दी जाएगी। इस कदम से न केवल गोरखपुर की सड़कों का विकास होगा, बल्कि यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि जनता को इसका कोई नुकसान न हो। 

Also Read