UP Assembly By-Election : मुस्लिम बाहुल बूथों पर संघर्ष नहीं करना चाहती है बीजेपी, 275 बूथों में 84 बूथों पर नहीं बनाए बूथ प्रवासी

UPT | बीजेपी

Jul 31, 2024 01:14

कानपुर की सीसामऊ विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है। बीजेपी सीसामऊ सीट पर रणनीति के तहत चुनाव लड़ने जा रही है। बीजेपी ने मुस्लिम बाहुल 84 बूथों पर बूथ प्रवासी नहीं बनाए हैं। उनका फोकस 191 बूथों पर हैं।

Kanpur News : यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है। जिसमें कानपुर की सीसामऊ सीट भी शामिल है। बीजेपी सीसामऊ सीट पर पूरी ताकत के साथ चुनाव लड़ने की तैयारी में है। बीजेपी ने बूथवार प्रवासी बनाए हैं। लेकिन बीजेपी की रणनीति में थोड़ा परिवर्तन भी देखने को मिल रहा है। बीजेपी ने मुस्लिम बाहुल बूथों पर संघर्ष नहीं करना चाहती है। बीजेपी ने 275 बूथों में से 84 बूथों पर प्रवासी बूथ नहीं बनाए हैं। 84 बूथ मुस्लिम बाहुल क्षेत्र हैं। जिसमें से 60 ऐसे बूथ हैं, जिसमें बीजेपी दहाई का अंक भी नहीं छू पाई थी।

लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने मुस्लिम बाहुल क्षेत्रों में खूब सक्रियता दिखाई थी। मुस्लिम वोटों को अपनी झोली में डालने के लिए घर-घर पहुंचने की बात कही गई थी। लेकिन मतगणना के आकड़ों ने साफ बता दिया कि मुस्लिम क्षेत्र में बीजेपी के प्रयास बहुत सार्थक नहीं रहे। इसे देखते हुए उपचुनाव के लिए विधानसभा क्षेत्र में बूथ प्रवासी बनाने की बात करने वाली बीजेपी ने मुस्लिम आबादी बाहुल क्षेत्रों को छोड़ दिया है।

191 बूथों पर बीजेपी झोंकेगी ताकत
बीजेपी बाकी के 191 बूथों पर अपनी पूरी ताकत झोंकना चाहती है। ताकि वहां से ज्यादा वोट निकाले जा सकें। एक कारण यह भी है कि लोकसभा चुनाव में पार्टी ने क्षेत्र के बूथ पर अपने बस्ते भी लगाए थे। लेकिन बीजेपी के नजरिए से कुछ खास हासिल नहीं हुआ था। अब इन 84 बूथों में संगठन अल्पसंख्यक मोर्चा या वहीं बूथ के पदाधिकारियों पर निर्भर रहेगा।

यह भी रणनीति
जिलाध्यक्ष दीपू पांडेय के मुताबिक पार्टी यहां बूथ के मुस्लिम पदाधिकारियों को ही जिम्मेदारी दी जा रही है। जहां पर दस वोट भी नहीं मिले, वहां 25 वोट दिलाने और जहां 25 वोट मिले थे, वहां पर 50 वोट दिलाने की बात पर जोर दिया गया है। 

Also Read