बदलता उत्तर प्रदेश : अब मिनटों में साफ होंगे नाले और सीवर, आईआईटी कानपुर ने बनाई नई रोबोटिक मशीन

UPT | नाले और सीवर सफाई वाली नई रोबोटिक

Sep 20, 2024 15:09

मजदूरों के लिए सीवर और नालों की सफाई करना अक्सर एक जानलेवा काम होता है। सीवर में उतरने के दौरान निकलने वाली जहरीली गैसें कई बार मजदूरों की जान ले लेती हैं।

Kanpur News : मजदूरों के लिए सीवर और नालों की सफाई करना अक्सर एक जानलेवा काम होता है। सीवर में उतरने के दौरान निकलने वाली जहरीली गैसें कई बार मजदूरों की जान ले लेती हैं। लेकिन अब इस समस्या का समाधान निकाला गया है। आईआईटी कानपुर की एक इनक्यूबेटर कंपनी आर्क रोबोटिक ने एक रोबोटिक मशीन विकसित की है, जो बिना किसी मजदूर को सीवर में उतारे सफाई का करेगी।

नई डिवाइस की कीमत
इस नई डिवाइस की कीमत 55 लाख रुपए है, जो कि बाजार में उपलब्ध अन्य मशीनों की तुलना में काफी सस्ती है। आमतौर पर नगर निगमों द्वारा उपयोग की जाने वाली मशीनों की कीमत एक से डेढ़ करोड़ रुपए तक होती है। आईआईटी कानपुर द्वारा विकसित यह डिवाइस तकनीकी रूप से अधिक उन्नत है और इसके कार्य करने की क्षमता भी बेहतर है।

कुछ मिनटों में साफ होगा पूरा टैंक 
यह रोबोटिक मशीन महज 20 से 25 मिनट में सीवर टैंक को साफ कर सकती है। एक ऑपरेटर बाहर से इस मशीन को नियंत्रित कर सकता है, जिससे मजदूरों की आवश्यकता नहीं होगी। आर्क रोबोटिक्स के सीईओ शुभम विश्वकर्मा ने बताया कि यह स्मार्ट डिवाइस बहुत प्रभावी साबित हो सकता है। इसका उपयोग मध्य प्रदेश के देवास में अमृत भारत मिशन योजना के तहत शुरू कर दिया गया है।
 
तेजी से बढ़ रही है डिवाइस की मांग

जल्द ही इसे देश के अन्य जिलों और राज्यों में भी लागू किया जाएगा। शुभम विश्वकर्मा ने कहा कि इस डिवाइस की मांग तेजी से बढ़ रही है, और यह सीवर सफाई के कार्य में एक नई क्रांति ला सकती है।

Also Read