Kanpur News : नवाचार को बढ़ावा देने के लिए आईआईटी ने बोह्रिंजर इंगेलहेम से किया करार, जानें डिटेल

UPT | नवाचार को बढ़ावा देने के लिए आईआईटी ने बोह्रिंजर इंगेलहेम से करार किया।

Jul 11, 2024 18:31

कानपुर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में स्टार्टअप इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर (एसआईआईसी) ने डिमेंशिया देखभाल के क्षेत्र में समाधान को आगे बढ़ाने के लिए एक अग्रणी वैश्विक दवा...

Kanpur News : कानपुर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में स्टार्टअप इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर (एसआईआईसी) ने डिमेंशिया देखभाल के क्षेत्र में समाधान को आगे बढ़ाने के लिए एक अग्रणी वैश्विक दवा कंपनी बोह्रिंजर इंगेलहेम (Boehringer Ingelheim) इंडिया के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है।

इनके बीच हुआ करार
बोह्रिंजर इंगेलहेम (Boehringer Ingelheim) इंडिया के प्रबंध निदेशक गगनदीप सिंह और गवर्नमेंट एंड पब्लिक अफेयर्स कॉर्पोरेट अफेयर्स के निदेशक  प्रभात सिन्हा ने स्वास्थ्य सेवा नवाचारों को बढ़ावा देने में अपनी साझेदारी को मजबूत करने के लिए एसआईआईसी, आईआईटी कानपुर का दौरा किया। समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान प्रोफेसर अंकुश शर्मा, प्रोफेसर-इन-चार्ज, एसआईआईसी आईआईटी कानपुर और गगनदीप सिंह बेदी प्रबंध निदेशक (MD) बोह्रिंजर इंगेलहेम (Boehringer Ingelheim) इंडिया के बीच हुआ।

बेहतर भविष्य का निर्माण कर रहे हैं
एमओयू पर हस्ताक्षर करते हुए प्रोफेसर अंकुश शर्मा ने कहा कि एसआईआईसी, आईआईटी कानपुर एक मजबूत सामाजिक प्रभाव वाली चिकित्सा प्रौद्योगिकियों का घर है। बोह्रिंजर इंगेलहेम (Boehringer Ingelheim) का यह समर्थन सभी के लिए एक स्वस्थ भारत बनाने के हमारे दृष्टिकोण के साथ पूरी तरह से मेल खाता है। यह हमें स्टार्टअप समुदाय को सशक्त बनाने, नवाचार और सहयोग के एक पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने में सक्षम बनाता है। साथ मिलकर, हम न केवल एक बेहतर भविष्य का सपना देख रहे हैं, बल्कि हम सक्रिय रूप से इसका निर्माण भी कर रहे हैं।

न्यूरो हेल्थकेयर पेशेवरों को मिलेगी मदद 
बोह्रिंगर इंगेलहेम (Boehringer Ingelheim) का यह अनुदान आईआईटी कानपुर में एसआईआईसी-इनक्यूबेटेड स्टार्टअप मानसिक टेक्नोलॉजीज को डिमेंशिया देखभाल और निदान के लिए भारत का पहला टेली-न्यूरोरिहैबिलिटेशन ऐप विकसित करने में सहायता कर रहा है। डीएडीटी तकनीक का उपयोग करते हुए यह ऐप भारत में डिमेंशिया और मानसिक स्वास्थ्य विकारों के बढ़ते बोझ को संबोधित करते हुए डॉक्टरों और न्यूरो हेल्थकेयर पेशेवरों से व्यक्तिगत सहायता प्रदान करता है। यह अनुदान ऐप को मान्य करने, जागरूकता बढ़ाने और राष्ट्रव्यापी डिमेंशिया स्क्रीनिंग अभियानों का समर्थन करने में मदद करेगा। इससे पहले, 2023 में, बोह्रिंगर इंगेलहेम ने एक अन्य एसआईआईसी-इनक्यूबेटेड स्टार्टअप लेनेक टेक्नोलॉजीज को हैंडहेल्ड एक्स-रे डिवाइस के साथ तपेदिक स्क्रीनिंग में सुधार करने में सहायता की थी।

डिमेंशिया की चुनौती के समाधान की दिशा में कदम
इस साझेदारी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए बोह्रिंजर इंगेलहेम (Boehringer Ingelheim) इंडिया के प्रबंध निदेशक गगनदीप सिंह बेदी ने कहा कि आईआईटी कानपुर के साथ हमारा दूसरा सहयोग सामूहिक नवाचार की शक्ति में हमारे विश्वास को मजबूत करता है। हम वैज्ञानिक समुदायों, रोगियों और स्वास्थ्य सेवा प्रणालियों को एक साथ लाते हैं ताकि स्वास्थ्य सेवा की सबसे बड़ी चुनौतियों का समाधान करने वाली नई, समग्र और टिकाऊ सफल चिकित्सा विकसित की जा सके। प्रत्येक नवाचार के साथ हम न केवल विज्ञान को आगे बढ़ा रहे हैं, बल्कि रोगी देखभाल की संभावनाओं को भी पुनर्परिभाषित कर रहे हैं तथा एक ऐसे भविष्य का लक्ष्य बना रहे हैं, जहां सभी को सर्वोत्तम उपचार और स्वास्थ्य परिणाम प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि 2019 में ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज स्टडी के अनुसार, भारत डिमेंशिया के वैश्विक बोझ में चौथा सबसे बड़ा योगदानकर्ता है। अनुमानों से पता चलता है कि 2050 तक, भारत जापान और अमेरिका को पीछे छोड़कर दुनियाभर में डिमेंशिया के मामलों की दूसरी सबसे बड़ी संख्या वाला देश बन सकता है। यह सहयोग भारत में डिमेंशिया की बढ़ती चुनौती का समाधान प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Also Read