साइबर अटैक से सुरक्षाः आईआईटी कानपुर देश के सभी बंदगाहों की करेगा हिफाजत, साइबर हमलों से देगा सुरक्षा

UPT | आईआईटी कानपुर

Aug 03, 2024 17:00

आईआईटी कानपुर देश भर के सभी पोर्ट्स की तकनीकी हिफाजत करेगा। साइबर अटैक के हमलों से भी बचाएगा। इसमें पोर्ट्स के अधिकारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी।

Kanpur News: आईआईटी कानपुर का लोहा पूरी दुनिया मान चुकी है। देश के सभी महत्वपूर्ण पोर्ट्स (बंदरगाहों) की हिफाजत आईआईटी कानपुर करेगा। साइबर हमलों और तकनीकी असुरक्षा को देखते हुए इंडिया पोर्ट्स एसोसिएशन ने आईआईटी कानपुर से हाथ मिलाया है। इसके तहत संस्थान में संचालित सी3आई हब के विशेषज्ञ पोर्ट्स की सुरक्षा के लिए साइबर सुरक्षा वाले टूल और सिस्टम को विकसित करेंगे।

आईआईटी कानपुर पोर्ट्स में तैनात अधिकारियों और विशेषज्ञों को साइबर हमलों से बचाव और सुरक्षा को लेकर ट्रेनिंग देंगे। आईआईटी कानपुर में स्थापित सी3आई हब विशेष रूप से साइबर सुरक्षा को लेकर वैज्ञानिक व स्टार्टअप्स की टीम रिसर्च कर रही है। मुख्यरूप से वैज्ञानिक क्रिटिकल इंफ्रास्ट्रक्चर (एयरपोर्ट, पोर्ट्स, पावर सिस्टम, रिफाइनरी, आयल, डैम आदि) को सुरक्षित रखने के लिए टूल विकसित कर रहे हैं।

आईआईटी पहले चरण की शुरूआत पोर्ट्स के अधिकारियों के प्रशिक्षण से शुरू होगा। समझौते के तहत पोर्ट्स की ओर से साइबर से जुड़ी आने वाली चुनौतियों को साझा किया जाएगा। इसको लेकर आईआईटी के विशेषज्ञ रिसर्च करेंगे। तकनीकी से उसका समाधान करेंगे।
 

Also Read