Kanpur News : सीएसजेएमयू के छात्र छात्राओं के लिए राहत की खबर, जानें क्या है पूरा मामला...

UPT | छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय

Apr 11, 2024 09:54

छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। जिसको लेकर विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक ने भी आदेश जारी कर दिया है। अब छात्र-छात्राएं...

Kanpur News : छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। जिसको लेकर विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक ने भी आदेश जारी कर दिया है। अब छात्र-छात्राएं एकेडमिक बैंक क्रेडिट एबीसी, ऑटोमेटेड परमानेंट एकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री एपीएएआर, आईडी में नाम पता मोबाइल नंबर गलत होने पर उसका संशोधन कर सकेंगे। सबसे बड़ी बात यह है कि यह संशोधन तीन माह के अंदर कर सकते हैं। तब तक परीक्षा में सम्मिलित होने पर किसी भी छात्र-छात्राओं को समस्याएं नहीं होगी।

तीन माह तक संशोधन की सुविधा
बता दें कि छात्र-छात्राओं की समस्या को देखते हुए विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक राकेश कुमार ने छात्र-छात्राओं को राहत देने का कार्य किया है। अब छात्र की लॉगइन पर एबीसी एपीएएआर आईडी में नाम पता मोबाइल नंबर गलत होने पर उसका संशोधन 3 माह तक करा सकते हैं। तब तक परीक्षा में सम्मिलित होने पर कोई दिक्कत नहीं होगी। हालांकि निर्धारित अवधि में संशोधन ना होने पर विश्वविद्यालय की ओर से छात्र-छात्राओं का परीक्षा परिणाम रोक दिया जाएगा।

तीन लाख छात्र छात्राओं की आई बनी
विश्वविद्यालय प्रशासन ने विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी महाविद्यालयों के छात्रों को एकेडमिक बैंक क्रेडिट और ऑटोमेटेड परमानेंट एकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री बनाए जाने का निर्देश दिया था। महाविद्यालय की लॉगइन पर इसका लिंक दिया गया था। छात्र या महाविद्यालय को छात्रों की लॉगिन आईडी की दी गई सूचना के आधार पर इसे अपडेट किया जाना है।डब्ल्यूआरएन या आधार कार्ड में नाम पता मोबाइल नंबर में बदलाव होने की वजह से कई छात्रों का आवेदन रिजेक्ट हो रहा है। अब विश्वविद्यालय ने छात्रों के नाम पता मोबाइल नंबर में बदलाव का विकल्प दे दिया है। 4 लाख 18 हजार छात्र-छात्राएं हैं, जिसमें तीन लाख छात्र-छात्राओं की आईडी बन चुकी है। शेष हजार छात्र-छात्राओं की प्रक्रिया चल रही है।

Also Read