3 साल बाद अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी करेगा कानपुर : भारत-बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा मुकाबला, शेड्यूल जारी

UPT | 3 साल बाद अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी करेगा कानपुर।

Jun 22, 2024 02:01

3 साल के लंबे अंतराल के बाद कानपुर में बने ग्रीन पार्क स्टेडियम को अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच की मेज़बानी मिली है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने सितंबर और अक्टूबर में टीम इंडिया के घरेलू मैचों का कार्यक्रम घोषित किया है।

Kanpur News : कानपुर के क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। 3 साल के लंबे अंतराल के बाद कानपुर में बने ग्रीन पार्क स्टेडियम को अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच की मेज़बानी मिली है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने सितंबर और अक्टूबर में टीम इंडिया के घरेलू मैचों का कार्यक्रम घोषित किया है। इस कार्यक्रम के तहत भारत और बांग्लादेश के मध्य दो टेस्ट और तीन टी-20 मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच की मेजबानी कानपुर स्थित ग्रीन पार्क स्टेडियम को मिली है।

कब खेला जाएगा मैच?
यह मैच 27 सितंबर से लेकर 1 अक्टूबर तक खेला जाएगा। कानपुर में पिछला टेस्ट मैच वर्ष 2021 में 25 से 29 नवंबर के बीच भारत और न्यूजीलैंड के मध्य खेला गया था। ग्रीनपार्क में अभी तक कुल 23 टेस्ट 15 वनडे और एक अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच के अलावा चार आईपीएल मैच हो चुके हैं। बीसीसीआई ने भारत दौरे पर आ रही बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ क्रिकेट सीरीज का आज कार्यक्रम जारी किया है। भारत 19 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगा। जिसका पहला मैच 19 से 24 सितंबर तक चेन्नई दूसरा 27 सितंबर से 1 अक्टूबर तक कानपुर में होगा। इसके बाद तीन टी-20 मैच के अनुसार 6 अक्टूबर को धर्मशाला 9 अक्टूबर को दिल्ली तथा 12 अक्टूबर को हैदराबाद में होंगे।वहीं 16 अक्टूबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। जिसके मैच बेंगलुरु पुणे और मुंबई में खेले जाएंगे।

3 साल बाद मिली मेजबानी
बता दें की 3 साल बाद ग्रीन पार्क को अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले की मेजबानी मिलने के पीछे उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन यूपीसीए के अध्यक्ष डॉक्टर निधि पति सिंघानिया का महत्वपूर्ण योगदान माना जा रहा है। पिछले दिनों यूपीएससी अध्यक्ष की मुलाकात बीसीसीआई सचिव जयशाह से मध्य प्रदेश में चल रही पहले क्रिकेट लीग की ओपनिंग के दौरान हुई थी। इस मुलाकात में डॉक्टर निधिपति ने जयशाह से उत्तर प्रदेश में क्रिकेट की स्थिति को लेकर भी चर्चा की थी। माना जा रहा है कि इसी मुलाकात के दौरान उन्होंने ग्रीन पार्क में भी अंतरराष्ट्रीय मैच करने को लेकर जयसाह से कहा था जिसके चलते बीसीसीआई द्वारा जारी भारत बांग्लादेश के मध्य दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच की मेजबानी कानपुर को मिली है। 

Also Read