शादी में मिलने वाले गिफ्टों की लिस्ट बना लें : जिला दहेज प्रतिषेध अधिकारी को देनी होगी जानकारी, डीएम ने जारी किया फरमान

UPT | शादी में मिलने वाले गिफ्टों की लिस्ट बना लें

Jul 09, 2024 20:37

शादी के दौरान अब दहेज लेना आसान नही होगा इसको लेकर अब प्रशासन ने सख्ती की है।क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि दहेज को लेकर नए नए विवाद सामने आते थे ।जिसको लेकर प्रशासन को भी मामले सुलझाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था।

Kanpur News : शादी के दौरान अब दहेज लेना आसान नहीं होगा। इसको लेकर अब प्रशासन ने सख्ती की है। अक्सर देखा जाता है कि दहेज को लेकर नए-नए विवाद सामने आते हैं, जिसको लेकर प्रशासन को भी मामले सुलझाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। हालांकि, अब कानपुर जिलाधिकारी ने इसको लेकर सख्ती बरती है। उन्होंने कहा है कि आयोजन के दौरान मिले सभी गिफ्ट की जानकारी अब जिला दहेज प्रतिषेध अधिकारी को देनी होगी।

30 दिन के अंदर ही देनी होगी जानकारी
उन्होंने कहा है कि इसके लिए समय सीमा भी निर्धारित की गई है। यह जानकारी 30 दिन के अंदर ही देनी होगी। इस नियम को लेकर कानपुर जिलाधिकारी ने सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिए हैं कि शहर के सभी गेस्ट हाउस में जिला दहेज प्रतिषेध अधिकारी का नाम और मोबाइल नंबर लिखा जाए। फिलहाल जिला प्रोबेशन अधिकारी को ही जिला दहेज प्रतिषेध अधिकारी बनाया गया है।



डीएम ने किया फरमान जारी
बता दें कि शादी आयोजन को लेकर कानपुर जिलाधिकारी राकेश कुमार ने नया फरमान जारी किया है। उन्होंने कहा है कि शादी आयोजन के दौरान मिलने वाले गिफ्टों की जानकारी अब जिला दहेज प्रतिषेध अधिकारी को देनी होगी। फिलहाल जिला प्रोबेशन अधिकारी को ही जिला दहेज प्रतिषेध अधिकारी बनाया गया है। दहेज प्रतिषेध अधिनियम 1961 की धारा 10 के तहत शादी के एक माह के अंदर वर और वधू पक्ष को शादी में मिले गिफ्ट की पूरी लिस्ट निमंत्रण पत्र के साथ दहेज प्रतिषेध अधिकारी को सपने होगी। डीएम ने सभी थाना अध्यक्षों को निर्देश दिए हैं कि उनके क्षेत्र में स्थित बैंक्वेट हॉल, मैरिज हॉल गेस्ट हाउस में जिला दहेज प्रतिषेध अधिकारी के नाम का बोर्ड भी लगाया जाए। जिसमें जिला दहेज प्रतिषेध अधिकारी का नाम और मोबाइल नंबर भी लिखा जाए।

शादी की रखी जाएगी पूरी जानकारी
डीएम ने कहा सखी वन स्टाफ केंद्र और सामाजिक संगठनों से दहेज अधिनियम का प्रचार भी कराया जाएगा। शहर के गेस्ट हाउस संचालकों से भी पूछताछ की जाएगी। गेस्ट हाउस में किसकी शादी हुई इसकी पूरी जानकारी रखनी होगी।

Also Read