Kanpur News : कानपुर में हो रहे ज़मीन विवाद से अब लोगों को मिलेगी निजात, डीएम कानपुर ने बनाई नई कार्ययोजना

UPT | कानपुर के जिलाधिकारी

Jun 22, 2024 14:39

कानपुर शहर के जिलाधिकारी ने अवैध जमीनों पर हो रहे कब्जों को कब्जा मुक्त करने के लिए नई पहल शुरू की है।जिससे किसी व्यक्ति की जमीन पर अवैध कब्जा न हो…

Kanpur News : कानपुर शहर के जिलाधिकारी ने अवैध जमीनों पर हो रहे कब्जों को कब्जा मुक्त करने के लिए नई पहल शुरू की है।जिससे किसी व्यक्ति की जमीन पर अवैध कब्जा न हो सके। कानपुर जिले की बात करें तो कानपुर में ऐसे कई थाना क्षेत्र के इलाके हैं जहां पर जमीनों के कब्जे को लेकर ज्यादा शिकायतें आती हैं इससे निपटने के लिए जिलाधिकारी ने सभी मजिस्ट्रेटों को अपने अपने संबंधित थानों में बैठाकर थाना दिवस में विवाद सुलझाने की जिम्मेदारी सौंपी है। जिससे लोगों को इन समस्याओं ने निजात मिल सके।

समन्वय के अभाव में मामले हल नहीं हो पा रहे
बता दें कि कानपुर जिले में सबसे ज्यादा बिधनू, महाराजपुर, चकेरी, जाजमऊ,सचेंडी, कल्याणपुर, घाटमपुर, सजेती, नौबस्ता, और बर्रा थाना क्षेत्र एक ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर सबसे ज्यादा जमीनों पर अवैध कब्जों की शिकायतें आती है। इनकी शिकायतें आने के बाद इन्हें पुलिस और मजिस्ट्रेट के पास भेज दिया जाता है,लेकिन समन्वय के अभाव में मामले हल नहीं हो पाते हैं। इसलिए लंबे समय तक मामले चलते रहते हैं। इसी को देखते हुए कानपुर जिलाधिकारी राकेश कुमार ने इससे निपटने के लिए एक नई कार्ययोजना बनाई है। उन्होंने कहा है कि अब सभी मजिस्ट्रेट अपने संबंधित थानों पर बैठकर थाना दिवस वाले दिन मामलों को सुलझाएंगे। फिलहाल अभी जो समस्याएं आई हैं उनका डीएम ने निस्तारण कर दिया है। जिससे उनको शनिवार को होने वाले थाना दिवस में रखकर हल करवाया जा सके।
वहीं कानपुर जिलाधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि जमीनी विवाद को थाना दिवस के जरिये ही हल करवाया जाएगा। 20 थानों में आई शिकायतों को छांटा गया है।उनको निकलवा कर हल किया जाएगा।

Also Read