भारी बारिश के चलते स्कूल बंद : जनजीवन अस्त-व्यस्त, कई शहरों में पानी भरने के कारण स्थिति गंभीर बनी

UPT | स्कूलों में छुट्टी के बारे में जानकारी देते अधिकारी।

Sep 13, 2024 00:40

कानपुर सहित पूरे प्रदेश में इस समय तेज बारिश का दौर जारी है।कई शहरों में बारिश के चलते हालात काफी खराब हैं। स्कूलों को बंद कर दिया गया है और लोग जरूरी काम से ही घरों से बाहर निकल रहे हैं।

Kanpur News: कानपुर और पूरे उत्तर प्रदेश में इन दिनों भारी बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। कई शहरों में बारिश के कारण स्थिति गंभीर बनी हुई है। कानपुर में भी पिछले दो दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश से आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है। इसी को देखते हुए मौसम विभाग ने शुक्रवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, जिसके बाद कानपुर जिलाधिकारी राकेश कुमार ने सभी स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किए हैं।

भारी बारिश के अलर्ट के बाद स्कूल बंद
मौसम विभाग द्वारा शुक्रवार को कानपुर और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। इस चेतावनी को ध्यान में रखते हुए कानपुर जिलाधिकारी ने छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर शहर के सभी स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया है। आदेश के अनुसार, नर्सरी से लेकर कक्षा 12 तक के सभी परिषदीय, माध्यमिक, मान्यता प्राप्त, और सहायता प्राप्त (सभी बोर्ड) विद्यालयों को शुक्रवार को बंद रखा जाएगा।

ऑनलाइन कक्षाओं का निर्देश
स्कूल बंद होने के बावजूद, जिलाधिकारी ने सभी विद्यालयों को निर्देश दिया है कि वे छात्रों की पढ़ाई को जारी रखने के लिए ऑनलाइन कक्षाओं का आयोजन करें। इस आदेश का पालन सख्ती से कराने के लिए जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक अरुण कुमार और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सुरजीत कुमार सिंह को निर्देशित किया है।

बारिश से जनजीवन प्रभावित
कानपुर में लगातार हो रही बारिश से सड़कें जलमग्न हो गई हैं, जिससे यातायात बाधित हो रहा है। बारिश के कारण कई स्थानों पर जलभराव की समस्या उत्पन्न हो गई है, जिससे स्थानीय निवासियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

अतिरिक्त सुरक्षा के कदम
भारी बारिश के संभावित खतरे को देखते हुए प्रशासन ने एहतियातन कदम उठाए हैं। बच्चों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया गया है, जिससे कि कोई अप्रिय घटना न घटे। 

Also Read