Kanpur News : नौकरी दिलाने के नाम पर छात्रा से 22 लाख की ठगी, फर्जी अपॉइंटमेंट लेटर से हुआ खुलासा

UPT | पुलिस स्टेशन

Sep 15, 2024 17:34

नौकरी दिलाने के बहाने ठगी का एक और मामला कानपुर में सामने आया है। इस बार ठगों ने एक छात्रा को कानपुर विश्वविद्यालय में नौकरी दिलाने और पीएचडी में दाखिला कराने के नाम पर करीब 22 लाख 18 हजार रुपये की धोखाधड़ी की।

Kanpur News : नौकरी दिलाने के बहाने ठगी का एक और मामला कानपुर में सामने आया है। इस बार ठगों ने एक छात्रा को कानपुर विश्वविद्यालय में नौकरी दिलाने और पीएचडी में दाखिला कराने के नाम पर करीब 22 लाख 18 हजार रुपये की धोखाधड़ी की। ठगों ने फर्जी अपॉइंटमेंट लेटर और पीएचडी की डिग्री दिखाकर छात्रा को गुमराह किया। जब छात्रा को शक हुआ, तो उसने मामले की जांच कराई, जिससे ठगी का खुलासा हुआ। इसके बाद पीड़िता ने स्वरूप नगर थाने में आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है।

परिचितों ने पीएचडी और नौकरी का झांसा देकर की ठगी
पीड़िता, आर्य नगर स्वरूप नगर निवासी तान्या दीक्षित ने पुलिस में दी गई शिकायत में बताया कि विक्रम सिंह सेंगर, उनकी मां तृप्ति सिंह सेंगर और महिला मित्र प्रियंका सिंह सेंगर उनके परिचित थे। ये लोग अक्सर तान्या के घर आते थे और उनके परिवार से मिलते रहते थे। आरोपियों ने खुद को शासन, प्रशासन और कानपुर विश्वविद्यालय से जुड़े होने का दावा किया और नौकरी दिलाने की बात कही। इसके साथ ही उन्होंने तान्या को आश्वासन दिया कि उसे पीएचडी में दाखिला भी मिल जाएगा और वह नौकरी के साथ पीएचडी कर सकेगी।

नौकरी दिलाने के नाम पर छात्रा से 22 लाख की ठगी 
आरोपियों ने कहा कि नौकरी और पीएचडी के लिए 22 लाख रुपये की आवश्यकता होगी। धीरे-धीरे तान्या और उसके परिजनों से शातिर तरीके से पैसे ऐंठे गए। 22 जून को तान्या के नाम पर कानपुर विश्वविद्यालय से एक अपॉइंटमेंट लेटर आया, जिसमें उसकी जॉइनिंग की तारीख 22 जुलाई बताई गई थी। इसके बाद विक्रम सिंह सेंगर ने तान्या को अपने व्हाट्सएप नंबर से मंगलायतम यूनिवर्सिटी, अलीगढ़ की पीएचडी डिग्री भी भेजी।

फर्जी अपॉइंटमेंट लेटर से हुआ शक
हालांकि, तान्या को शक हुआ कि जब उसने नौकरी के लिए आवेदन ही नहीं किया, तो अपॉइंटमेंट लेटर कैसे आ गया? और पीएचडी की डिग्री इतनी जल्दी कैसे मिल गई? शक गहराने पर तान्या ने 11 जुलाई को कानपुर विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार से संपर्क किया, जहां उसे पता चला कि अपॉइंटमेंट लेटर और डिग्री दोनों फर्जी हैं और उसके साथ ठगी हुई है।

तत्काल पुलिस में दर्ज कराई शिकायत
इसके बाद तान्या ने स्वरूप नगर थाने में शिकायत दर्ज कराई, जिसमें विक्रम सिंह सेंगर, उनकी मां तृप्ति सिंह सेंगर, बहन सानिया सिंह सेंगर और महिला मित्र प्रियंका सिंह सेंगर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी और अन्य संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर उनकी तलाश शुरू कर दी है। 

Also Read