Kanpur News: निलंबित एसओ ने ऑडियो रिकॉर्डिंग वायरल कर खुद को बेकसूर साबित करने का किया प्रयास, कही ये बात....

UPT | एसओ विजयदर्शन की फ़ोटो

Oct 25, 2024 06:43

कानपुर में रेलबाजार एसओ रहे विजयदर्शन के खिलाफ 25 लाख का सोना हड़प करके गलवा के बेचने के मामले में एक नया मोड़ आ गया है।जिसके बाद मामला और तूल पकड़ता जा रहा है।इसमें अब एसओ विजयदर्शन ने एक ऑडियो और विवेचना पर्चा सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है ।जिसके बाद पुलिस ने मामले की जांच और तेज कर दी है।साथ ही जांच में दोषी पाए जाने के बाद सभी पर सख्त कार्रवाई के निर्देश करने की बात की है।

Kanpur News: कानपुर में रेलबाजार एसओ रहे विजयदर्शन के खिलाफ 25 लाख का सोना हड़प करके गलवा के बेचने के मामले में एक नया मोड़ आ गया है।जिसके बाद मामला और तूल पकड़ता जा रहा है।इसमें अब एसओ विजयदर्शन ने एक ऑडियो और विवेचना पर्चा सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है ।जिसमे उसने सोना पकड़े जाने और चोर को बर्रा एसओ को सुपुर्द करने की बात की है।जिसके बाद एडिशनल कमिश्नर ने विवेचना का पर्चा लीक करना और इसे वायरल करना पुलिस नियमावली का उल्लंघन बताया है।

30 सितंबर को शिक्षिका के घर हुई थी चोरी
बता दें कि बीते 30 सितंबर को बर्रा 6 में रहने वाली शिक्षिका शालिनी दुबे के घर पर चोरों ने 25 लाख का सोना और 5 लाख रुपये कैश चोरी कर फरार हो गए थे।जिसके बाद शिक्षिका ने चोरी का मुकदमा बर्रा थाने में दर्ज कराया था। जांच कर रहे बर्रा इंस्पेक्टर राजेश शर्मा ने सीसीटीवी फुटेज की मदद से एक चोर को अरेस्ट कर लिया। इसके बाद दूसरा चोर भी पकड़ा गया। तब चोर ने बताया कि उनके पास से 25 लाख के जेवरात तो रेल बाजार थाने के तत्कालीन एसओ विजय दर्शन ले लिए हैं।इसके बाद चोरी हुआ 25 लाख का सोना बरामद करने और फिर गला कर बेचने के मामलों में अफसरों ने रेल बाजार एसओ विजय दर्शन, अंडर ट्रेनिंग दरोगा नीरज श्रीवास्तव, हेड कांस्टेबल सुभाष तिवारी और हेड कांस्टेबल आमिल हाफिज व आकाश को सस्पेंड कर दिया था। इसके साथ ही पूरे मामले में जांच बैठा दी थी।साथ ही किदवईनगर थाना प्रभारी बहादुर सिंह का स्थानांतरण करते हुए रेलबाजार थाने का चार्ज दे दिया।

दरोगा ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया ऑडियो
वही अब इस मामले में एक नया मोड़ आ गया है।जहां दरोगा विजयदर्शन ने सोशल मीडिया पर एक ऑडियो पोस्ट किया है। जो एडिशनल पुलिस कमिश्नर तक पहुंच गया है।हालांकि इस वायरल हुई ऑडियो की पुष्टि उत्तर प्रदेश टाइम्स नही करता है।वायरल ऑडियो में कहा गया है कि मैं दरोगा विजय दर्शन बोल रहा हूं।मेरे ऊपर आरोप लगा है कि चोर को पकड़कर छोड़ दिया और 25 लाख का सोना गला कर बेच दिया। मैं इस मामले में बताना चाहता हूं कि मेरा सस्पेंशन लेटर जिसमें लिखा है कि 10 अक्टूबर को चोर और बरामद माल बर्रा एसओ राजेश शर्मा को दिया।अगर 10 तारीख को चोर और बरामद माल दिया तो 12 तारीख तक चोर और बरामद माल को कहां रखा गया। 12 को उसकी गिरफ्तारी बर्रा थाने से दिखाई गई।इस संबंध में भी दस्तावेज दिया।12 अक्टूबर को उसकी बरामदगी और चोर की अरेस्टिंग थाना बर्रा में दिखाई जा रही है। जिसकी लिखा पड़ी मैं आपको भेज रहा हूं। जिसमें कहीं भी चोर ने मेरा नाम नहीं लिया है। इसके पश्चात में आपको 21 अक्टूबर का भी पर्चा भेज रहा हूं। जो कि माननीय न्यायालय ने सीन भी किया है। इसमें अभी तक मेरा नाम कहीं भी नहीं खोला गया है।इससे एक बात तो साफ है कि पुलिस की लिखा पड़ी में कोई भी ऐसा तथ्य नहीं आया जिससे की मेरा नाम सामने आया हो और चोर को पकड़ कर छोड़ दिया या फिर सोना गलवा कर बेच दिया।तीसरा तथ्य यह है कि मेरे ऊपर आरोप लगाया जा रहा है कि गाजियाबाद में तैनाती के दौरान एक जिम ट्रेनर को गोली मार दी थी। माननीय न्यायालय ने उक्त मामले में मुझे निर्दोष मानते हुए दोषमुक्त कर दिया था। पुलिस अफसरों ने कहा कि मुझे लीव पर भेज दिया गया था।मैंआपको संस्तुति पत्र भेज रहा हूं। इससे साफ है कि मैं माता-पिता की तबीयत खराब होने पर छुट्टी लेकर नियम से दो दिन के अवकाश पर गया था।मेरे ऊपर एक और आरोप लगा है कि एनबीडब्ल्यू के  आरोपी को पकड़ने के बाद छोड़ दिया गया। इस संबंध में भी विजय दर्शन ने अपने दस्तावेज दिए। अफसरों ने जांच के बाद उन्हें क्लीनचिट दी है।

जांच के बाद आरोपी पुलिस कर्मियों पर लिया जाएगा एक्शन
वही 25 लाख का सोना फड़कने के मामले में दरोगा का ऑडियो और विवेचना का पर्चा पायल होने के बाद एडिशनल पुलिस कमिश्नर हरिश्चंद्र ने इसे सख्ती से लिया है।एडिशनल पुलिस कमिश्नर ने बताया कि दरोगा विजय दर्शन जांच में कॉपरेट नहीं कर रहा है और अपने बयान भी दर्ज कराने नही आया है।इसके साथ ही सस्पेंशन के बाद लाइन में अपनी आमद भी नहीं कराई और गैर हाजिर हो गया।विवेचना का पर्चा गोपनीय होता है। उसे वायरल करना पुलिस नियमावली का उल्लंघन है। जांच पूरी होते ही आरोपी दरोगा समेत अन्य पुलिसकर्मियों पर सख्ती से एक्शन लिया जाएगा।साथ ही उधर अब बर्रा इंस्पेक्टर राजेश शर्मा भी जांच के दायरे में आ गए और उनकी भी जांच की जा रही हैं,क्योंकि दरोगा विजय दर्शन ने आरोप लगाया है कि उन्होंने बरामद पूरा सोना और आरोपी बर्रा इंस्पेक्टर के हवाले कर दिया था।जिसके बाद अब डीसीपी साउथ अंकिता शर्मा मामले की जांच कर रही है।

Also Read