Sisamau by-election: सीसामऊ सीट पर बीजेपी ने ब्राह्मण चेहरे पर लगाया दांव, सीएम योगी ने सुरेश अवस्थी को दी बधाई

UPT | सुरेश अवस्थी

Oct 25, 2024 00:43

बीजेपी ने कानपुर की सीसामऊ विधानसभा सीट पर ब्राह्मण कार्ड खेलकर सपा के खेमे में हलचल बढ़ा दी है। बीजेपी ने सुरेश अवस्थी को प्रत्याशी बनाया है। सुरेश अवस्थी कानपुर का जाना माना नाम है। इससे पहले भी वह आर्यनगर और सीसामऊ सीट से चुनाव लड़ चुके हैं। लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

Short Highlights
  • बीजेपी ने सीसामऊ सीट पर ब्राह्मण चेहरे पर लगाया दांव
  • सीएम योगी ने एक्स पर पोस्ट कर सुरेश अवस्थी को दी बधाई
  • सपा प्रत्याशी नसीम सोलंकी और सुरेश अवस्थी के बीच सीधी टक्कर
Kanpur News : यूपी के कानपुर की सीसामऊ विधानसभा सीट से बीजेपी की तरफ से राकेश सोनकर का नाम सबसे आगे चल रहा था। उन्होंने बुधवार को नामांकन पर्चा भी खरीदा था, इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लखनऊ जाकर मुलाकात की थी। प्रत्याशी के नाम पर बीजेपी के अंदर काफी उठापटक चल रही थी। लेकिन केंद्रीय नेतृत्व ने अंतिम समय में सुरेश अवस्थी के नाम पर मुहर लगा दी। बीजेपी प्रत्याशी सुरेश अवस्थी की सीधो टक्कर सपा प्रत्याशी नसीम सोलंकी से है।

बीजेपी प्रत्याशी सुरेश अवस्थी इससे पहले भी आर्यनगर और सीसामऊ विधानसभा सीट से चुनाव लड़ चुके है। लेकिन उन्हें दोनों ही चुनावों में हार का सामना करना पड़ा था। बीजेपी ने सुरेश अवस्थी की सीसामऊ सीट से प्रत्याशी बनाकर ब्राह्मण कार्ड खेला है। बसपा ने विनोद गुप्ता को प्रत्याशी बनाया है। शुक्रवार को सुरेश अवस्थी नामांकन पर्चा दाखिल करेंगे। जिसमें बीजेपी के जनप्रतिनिधी, पदाधिकारियों के साथ ही प्रदेश से कई बड़े नेता भी शामिल हो सकते हैं।

दोनों पार्टियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी 
सीसामऊ विधामसभा सीट की मॉनिटरिंग प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद कर रहे हैं। सीएम योगी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट करते हुए,  सुरेश अवस्थी बधाई दी है। उन्होंने लिखा है कि सीसामऊ क्षेत्र की जनता जनार्दन सुशासन और राष्ट्रवाद के साथ है। सीसामऊ सीट पर समाजवादी पार्टी और भाजपा दोनों ही पार्टियों ने सम्मान फंसा रखा है। दोनों के बीच कांटे की टक्कर होने वाली है।

सोलंकी परिवार की राजनीतिक विरासत नसीम के कंधों पर है 
सीसामऊ सीट पर लगातार तीन बार सपा के इरफान सोलंकी जीत दर्ज कर रहे थे। वहीं, इस सीट पर पिछले कई दशक से कमल नहीं खिला है। सीसामऊ सीट से विधायक रहे इरफान सोलंकी को जाजमऊ आगजनी मामले में सजा होने के बाद उप चुनाव होने जा रहे हैं। सपा ने पूर्व विधायक इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी को प्रत्याशी बनाया है। वहीं, सीसामऊ सीट की मॉनिटरिंग खुद सपा मुखिया अखिलेश यादव कर रहे हैं।

जातीय समीकरण 
सीसामऊ क्षेत्र में कमल खिलाने के लिए बीजेपी ब्राह्मण-दलित मतदाताओं का वोट हासिल करने की रणनीति पर काम कर रही थी। यदि बीजेपी इस रणनीति में कामयाब हो गई, तो कमल खिलने की उम्मीद बढ़ सकती है। सीसामऊ विधानसभा सीट पर 1.11 लाख मुस्लिम मतदाता है। जबकि 1.14 लाख दलित और ब्राह्मण वोटर हैं। जिसमें दलित वोटर 59 हजार और ब्राह्मण वोटर 55 हजार हैं। सीसामऊ क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 2.70 लाख के करीब है। 

सुरेश खन्ना हैं प्रभारी 
इसके साथ ही सीसामऊ में 6 हजार क्षत्रिय, 12,000 ओबीसी, 20 हजार कायस्थ और 5 हजार सिंधी-पंजाबी मतदाता हैं। जिसकी वजह से 16 दलित बस्तियों को प्रभारी सुरेश खन्ना ने विकास कार्यों की सौगातें दी हैं। वहीं सीएम योगी ने करोड़ों रूपए के विकास कार्यों की सौगात दी थी। 

Also Read