Ranji Trophy : असम पर जीत के इरादे से उतरेगी यूपी टीम, मजबूत टीम मुंबई को हराकर लौटी कानपुर

UPT | उत्तर प्रदेश टीम

Feb 01, 2024 20:10

ग्रीनपार्क में शुक्रवार से शुरू होने वाले रणजी ट्रॉफी मुकाबले में मौसम की भी अहम भूमिका होगी। मौसम विभाग की माने तो पांच फरवरी को हल्की बारिश के...

Short Highlights
  • यूपी असम को अपने घरेलू मैदान पर मात देकर अंक तालिका में ऊंची छलांग लगाना चाहेगी।
  • पूर्व भारतीय टीम ऑलराउंडर सुनील जोशी यूपी टीम के कोच हैं।
Kanpur News : ग्रीनपार्क स्टेडियम में शुक्रवार से शुरू होने वाले रणजी ट्रॉफी मुकाबले में उत्तर प्रदेश बोनस अंक के साथ जीत हासिल करना चाहेगा। शानदार फॉर्म में चल रही मुंबई जैसी मजबूत टीम को उसके घर में ही मात देकर लौटी यूपी टीम के हौसले बुलंद हैं। हालांकि अंक तालिका में वह अभी पांचवे स्थान पर है जबकि असम की टीम आखिरी पायदान पर है। यूपी असम को अपने घरेलू मैदान पर मात देकर अंक तालिका में ऊंची छलांग लगाना चाहेगी।

मौसम और टॉस की भी होगी अहम भूमिका
ग्रीनपार्क में शुक्रवार से शुरू होने वाले रणजी ट्रॉफी मुकाबले में मौसम की भी अहम भूमिका होगी। मौसम विभाग की माने तो पांच फरवरी को हल्की बारिश के आसार हैं। आसमान में बादल मंडराते रहेंगे, ऐसे में स्विंग गेंदबाजों को विकेट से मदद मिलने की उम्मीद है। ऐसे में टॉस की भूमिका बढ़ जाएगी। यूपी की निगाह मैच में सीधी जीत हासिल करने की है। वह भी बोनस अंक के साथ। इन सबके बावजूद यूपी टीम के कोच असम की टीम को हल्के में नहीं ले रहे हैं। इसका अंदाजा प्रैक्टिस सेशन में देखने को मिला।

यूपी और असम की टीम ने अभ्यास में बहाया पसीना
देश के सबसे पुराने टेस्ट सेन्टर में शुमार ग्रीनपार्क स्टेडियम में गुरुवार को दोनों टीमों ने अलग-अलग सत्र में अभ्यास किया। दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने बल्लेबाजी पर खासा फोकस किया। तेज गेंदबाजों ने भी जमकर नेट पर पसीना बहाया। नेट में उतरने से पहले खिलाड़ियों ने स्ट्रेचिंग, रनिंग एवं हल्के-फुल्के खेल खेलकर खुद को वर्मअप किया। इस दौरान कोच की बारीक नजर उन पर रही।

सुनील जोशी की नजर खिलाड़ियों पर रही, टिप्स भी दिए
पूर्व भारतीय टीम ऑलराउंडर सुनील जोशी यूपी टीम के कोच हैं। उनकी देखरेख में यूपी ने मुंबई जैसी मजबूत टीम को हराकर पूरे अंक लेकर कानपुर लौटी है। ऐसे में बुलंद उत्साह में खिलाड़ी गलती न करें। इसके प्रति वह काफी सजग दिखे। उन्होंने दो घंटे तक फिल्डिंग का अभ्यास कराया, इसमें कैच पकड़ने पर फोकस रहा। इसमें क्लोजिंग और हाई कैच शामिल रहें। बाद में नेट पर कप्तान नितीश राणा, समीर रिजवी, यश दयाल, अक्शदीप नाथ ने थोड़े अभ्यास के बाद लंबे-लंबे शॉट भी खेले।

टीमें इस प्रकार है
उत्तर प्रदेश टीम में कप्तान नितीश राणा, आर्यन जुयाल, प्रियम गर्ग, समीर रिज़वी, अक्षदीप नाथ, समर्थ सिंह, करण शर्मा, अंकित राजपूत, प्रिंस यादव, शिवम शर्मा, शिवा सिंह, शोएब सिद्दीकी, अभिषेक गोस्वामी, आकिब खान, अटल बिहारी राय, बॉबी यादव, जसमेर धनखड़ और विनीत पंवार शामिल हैं। असम की टीम में डेनिश दास, ऋषव दास, राहुल हजारिका, साहिल जैन, सरूपं पुरकाष्ट्य, आकाश सेन गुप्ता, मुख्तार हुसैन, सुमित घाडीगांवकर, मृण्मय दत्ता, राहुल सिंह, परवेज़ मुसरफ़, कुणाल सरेमा, सुभम मंडलक, अभिषेक ठाकुरी और रणजीत माली शामिल हैं।

यूपी का 11 अंक के साथ ग्रुप में पांचवां स्थान
यूपी ने अब तक चार मैच खेले हैं, जिसमें उसे सिर्फ एक जीत हासिल हुई है। तीन मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। उसके खाते में कुल 11 अंक है। छत्तीसगढ़ की टीम के भी 11 अंक हैं लेकिन रन औसत उसका यूपी से थोड़ा बेहतर है। इसलिए वह चौथे स्थान पर है। पहले स्थान पर मुंबई की टीम है। उसने चार मैच में तीन जीत हासिल करके कुल 20 अंक अर्जित किए हैं। आंध्र प्रदेश की टीम इतने ही मैचों में दो जीत और एक हार के साथ कुल 15 अंक के साथ है। वह ग्रुप में दूसरे स्थान पर है। बंगाल की टीम यूपी से एक अंक ही आगे है। आखिरी पायदान पर असम की टीम है, उसके खाते में सिर्फ एक अंक हैं।

Also Read