ऑथर Mazkoor Alam

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अयोध्या दौरा : राममय रहेगा पूरा शहर, 16 हजार करोड़ रुपये की मिलेगी सौगात

Google Image | PM Modi in Ayodhya

Dec 29, 2023 14:38

प्रधानमंत्री के दौरे पर पूरी अयोध्या राममय नजर आएगी। मठ-मंदिरों को सजाया जा रहा है। भव्य तोरणद्वार तैयार कराए जा रहे हैं और सांस्कृतिक झांकियां पेश करने की भी तैयारी है।

लखनऊ : शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रामनगरी अयोध्या आने वाले हैं। इस मौके पर अयोध्या में एक नया अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के शुरू होने के साथ 16 हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात मिलेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का अयोध्या आगमन ‘विकास के नए युग’ की शुरुआत करने वाला होगा। प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे पर एयरपोर्ट के अलावा हाईवे, रेलवे स्टेशन व रेलवे लाइन दोहरीकरण के साथ कई बड़ी परियोजनाएं अयोध्या को मिलेगी। इसके अलावा प्रदेश के अन्य जिलों की कुछ परियोजनाएं भी शामिल की गई हैं। मोदी के अयोध्या दौरे को योगी ने ‘अविस्मरणीय समारोह’ बनाने का निर्देश दिया है। 

पूरी अयोध्या राममय नजर आएगी
प्रधानमंत्री के दौरे पर पूरी अयोध्या राममय नजर आए, इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। इसके अनुसार, मठ-मंदिरों को सजाया जाए। भव्य तोरणद्वार तैयार जाएं और सांस्कृतिक मंडलियां मौके के अनुरूप प्रस्तुतियां पेश करें। योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए उन्होंने गुरुवार को वरिष्ठ मंत्री सूर्य प्रताप शाही, दयाशंकर सिंह, अयोध्या के महापौर सहित अयोध्या के अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की और तैयारियों का जायजा लिया। योगी ने खासतौर से यह भी निर्देश दिया कि इसका ध्यान रहे कि प्रधानमंत्री मोदी के रोड शो के लिए तय रूट पर सुरक्षा और साफ-सफाई की अच्छी व्यवस्था रहे। 

रोड शो जनता के लिए है
योगी ने कहा कि अयोध्यावासी प्रधानमंत्री के स्वागत के इच्छुक हैं। इसलिए उन्हें भी जगह दें। योगी बोले- यह रोड शो जनता के लिए है, ऐसे में जनभावनाओं का सम्मान करें। इस मौके पर साधु-संतों की ओर से पुष्पवर्षा कर प्रधानमंत्री का अभिनंदन किया जाना भी शामिल है। साथ ही यह भी ध्यान रखा जाए कि मार्ग में आने वाले व्यावसायिक प्रतिष्ठान खुले रहें। उन्हें कोई कष्ट न हो। व्यवसायियों को अपनी दुकान की सजावट के लिए प्रोत्साहित करें।

प्रधानमंत्री जनता को करेंगे संबोधित
मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कहा कि इस खास मौके पर प्रधानमंत्री जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इसमें लगभग दो लाख लोगों की भीड़ जुटने की उम्मीद है। सो भीड़ प्रबंधन का पूरा ध्यान रखा जाए। प्रमुख स्थलों पर डॉक्टरों की भी मौजूदगी सुनिश्चित करें। 

लोकार्पण के लिए प्रस्तावित हैं ये योजनाएं
30 दिसंबर शनिवार को प्रधानमंत्री मर्यादा एयरपोर्ट, अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन समेत कुल 31 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। मोदी छह वंदे भारत और दो अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी भी दिखाएंगे। इनमें से वह  अयोध्या-आनंद विहार वंदे भारत और दिल्ली-दरभंगा अमृत भारत ट्रेन को अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन से तथा अन्य ट्रेनों का वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ करेंगे। 

कुछ अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाएं
-    अयोध्या-जगदीशपुर हाइवे
-    राम पथ
-    भक्तपथ
-    धर्म पथ
-    एनएच-27 बाईपास से रामजन्मभूमि हाईवे
-    बड़ी बुआ रेलवे ओवरब्रिज
-    राजर्षि दशरथ मेडिकल कालेज

Also Read