Lok Sabha Elections 2024 : यूपी में 25 मई को 14 लोकसभा सीटों पर मतदान, मेनका गांधी सुल्तानपुर से मैदान में

UPT | छठे चरण में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर शनिवार को मतदान

May 24, 2024 14:30

पहले पांच चरणों में 53 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। छठे चरण के लिए शनिवार को मतदान होना है। छठे चरण में, भाजपा, सपा, कांग्रेस और बसपा प्रमुख दावेदार हैं। सभी पार्टियों ने महत्वपूर्ण सीटों को सुरक्षित करने के लिए प्रमुख उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।

Lucknow News : लोकसभा चुनाव के छठे चरण में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर शनिवार को होने वाले मतदान में पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी समेत कई हाई-प्रोफाइल उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। बलरामपुर की गैसड़ी विधानसभा सीट पर भी शनिवार को उपचुनाव होगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवा ने कहा कि लोकसभा चुनाव में 146 पुरुषों और 16 महिलाओं सहित 162 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि गैसड़ी में सात उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। छठे चरण के चुनाव के लिए प्रचार गुरुवार शाम छह बजे थम गया। वोटिंग शनिवार सुबह 7 बजे शुरू होगी और शाम 6 बजे खत्म होगी।

छठे चरण में प्रमुख निर्वाचन क्षेत्र और उम्मीदवार
जिन लोकसभा सीटों पर चुनाव हो रहा है वे हैं सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आज़मगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही। विभिन्न राजनीतिक दलों के उम्मीदवार राज्य के राजनीतिक परिदृश्य में अपनी पकड़ सुरक्षित करने के लक्ष्य के साथ जीत की कोशिश कर रहे हैं।

इनसे होगा पूर्व केंद्रीय मंत्री का मुकाबला 
सुल्तानपुर सीट : सुल्तानपुर में, भाजपा उम्मीदवार मेनका गांधी लोकसभा में नौवीं बार प्रवेश की कोशिश कर रही हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री का मुकाबला समाजवादी पार्टी के राम भुआल निषाद और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उदय राज वर्मा से है।
इलाहाबाद सीट: इलाहाबाद से पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी के बेटे भाजपा के नीरज त्रिपाठी कांग्रेस के उज्ज्वल रमण सिंह से मुकाबला करेंगे। जबकि प्रतापगढ़ में बीजेपी के संगम लाल गुप्ता और सपा के एसपी सिंह पटेल चुनाव लड़ रहे हैं।
आज़मगढ़ सीट: आज़मगढ़ में मौजूदा सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ समाजवादी पार्टी के धर्मेंद्र यादव के खिलाफ भाजपा के लिए सीट बरकरार रखने की उम्मीद कर रहे हैं। 2022 के उपचुनाव में यादव निरहुआ से हार गए थे। 2019 के चुनाव में यह सीट समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने जीती थी।
जौनपुर सीट: जौनपुर में भाजपा के महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री कृपाशंकर सिंह का मुकाबला समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार बाबू सिंह खुशवाहा और मौजूदा सांसद बसपा के श्याम सिंह यादव से होगा। यहां श्रीकला रेड्डी स्वतंत्र चुनाव लड़ रही हैं।
भदोही सीट: भदोही में बीजेपी के विनोद कुमार बिंद और तृणमूल कांग्रेस के ललितेश पति त्रिपाठी मैदान में हैं जबकि अंबेडकर नगर में भाजपा के रितेश पांडे समाजवादी पार्टी के पूर्व मंत्री लालजी वर्मा से मुकाबला कर रहे हैं।
संत कबीर नगर सीट: संत कबीर नगर में, चुनावी लड़ाई में भाजपा के प्रवीण निषाद समाजवादी पार्टी के लक्ष्मीकांत उर्फ ​​पप्पू निषाद के खिलाफ हैं। जबकि डुमरियागंज लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा के जगदंबिका पाल के मुकाबले बसपा के ख्वाजा शम्सुद्दीन चुनाव लड़ रहे हैं।
बस्ती सीट: बस्ती में भाजपा के हरीश द्विवेदी का मुकाबला सपा के राम प्रसाद चौधरी से है। वहीं लालगंज में भाजपा के नीलम सोनकर का मुकाबला सपा के दारोगा सरोज है। 

13 सीटों पर सातवें चरण में होगा मतदान
पहले पांच चरणों में 53 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। छठे चरण के लिए शनिवार को मतदान होना है। बाकी 13 सीटों पर सातवें चरण में 1 जून को मतदान होगा। छठे चरण में, भाजपा, सपा, कांग्रेस और बसपा प्रमुख दावेदार हैं, प्रत्येक महत्वपूर्ण सीटों को सुरक्षित करने के लिए प्रमुख उम्मीदवारों को मैदान में उतार रहे हैं।

इस चरण में इनके बीच होगा अहम चुनावी मुकाबल
  • सुल्तानपुर: मेनका गांधी (भाजपा) बनाम भीम निषाद (सपा)
  • प्रतापगढ़: संगम लाल गुप्ता (भाजपा) बनाम एसपी सिंह पटेल (सपा)
  • आज़मगढ़: दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' (भाजपा) बनाम धर्मेंद्र यादव (सपा)
  • इलाहाबाद: नीरज त्रिपाठी (भाजपा) बनाम उज्ज्वल रेवती रमण सिंह (कांग्रेस)
उत्तर प्रदेश 2019 आम चुनाव परिणाम
2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में प्रचंड जीत हासिल करते हुए 80 में से 62 सीटें हासिल कीं। गठबंधन में चुनाव लड़ने वाली सपा और बसपा ने क्रमशः 10 और 5 सीटें हासिल कीं, जबकि कांग्रेस केवल 1 सीट जीतने में सफल रही। इस चरण के नतीजे यह निर्धारित करने में महत्वपूर्ण होंगे कि क्या भाजपा अपना प्रभुत्व बरकरार रख सकती है या विपक्ष महत्वपूर्ण बढ़त बना सकता है।

Also Read