अनवर ढेबर को यूपी एसटीएफ ने दबोचा : शराब के नकली होलोग्राम मामले में मेरठ कोर्ट में पेशी होगी, छत्तीसगढ़ से यूपी लाया जा रहा

UPT | अनवर ढेबर।

Jun 20, 2024 01:30

छत्तीसगढ़ शराब घोटाले मामले में जमानत पर जेल से रिहा हुए अनवर ढेबर की दोबारा गिरफ्तारी के दौरान उसके समर्थकों ने जमकर हंगामा किया। उसे पहले लखनऊ लाया जा रहा है। फिर उसे मेरठ की अदालत में पेश किया जाना है। 

Lucknow News : उत्तर प्रदेश की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने शराब के नकली होलोग्राम मामले में प्रमुख आरोपी अनवर ढेबर को छत्तीसगढ़ से गिरफ्तार किया है। वह छत्तीसगढ़ के चर्चित आबकारी घोटाले का आरोपी भी है, जिसमें रायपुर कोर्ट से जमानत मिलने के बाद यूपी एसटीएफ ने उसे पकड़ लिया।

रायपुर कोर्ट से ट्रांजिट रिमांड
छत्तीसगढ़ शराब घोटाले मामले में जमानत पर जेल से रिहा हुए अनवर ढेबर की दोबारा गिरफ्तारी के दौरान उसके समर्थकों ने जमकर हंगामा भी किया। इसके बाद एसटीएफ की टीम ने अनवर को रायपुर कोर्ट में पेश किया। ट्रांजिट रिमांड मिलने के बाद उसे लेकर यूपी के लिए रवाना हो गई। उसे पहले लखनऊ लाया जा रहा है। फिर उसे मेरठ की अदालत में पेश किया जाना है। 

यह है मामला
जुलाई 2023 में नकली होलोग्राम केस में प्रवर्तन निदेशालय के डिप्टी डायरेक्टर ने ग्रेटर नोएडा के कासना थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। तीन मई को उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने प्रिज्म होलोग्राफी सिक्योरिटी फिल्म्स के निदेशक विधू गुप्ता को गिरफ्तार किया था। इसको लेकर पूछताछ में गुप्ता ने अनवर और अरुणपति का नाम बताया था। आरोपों के मुताबिक, गुप्ता और ढेबर ने कुछ ऊंचे सरकारी अधिकारियों के साथ मिलकर नकली होलोग्राम बनाए और सरकारी दुकानों पर अवैध शराब बेची। 

जांच में चौंकाने वाले खुलासे
जांच में पता चला कि उसे होलोग्राम के टेंडर में प्रति होलोग्राम 8 पैसे का कमीशन मिलता था, और अवैध शराब बेचने के एवज में डुप्लिकेट होलोग्राम की आपूर्ति की अनुमति दी गई थी। इस गिरोह ने सरकारी दुकानों पर अपने कर्मचारियों को तैनात किया था, जो अवैध शराब को असली शराब के साथ बेच देते थे। अवैध शराब की बिक्री से आमदनी को अलग से इकट्ठा किया जाता था। गिरोह के सदस्य अवैध शराब से प्राप्त धन को अलग से जमा करते थे, और फिर इसे ऊंचे अधिकारियों के पास पहुंचा देते थे। गिरोह के सभी सदस्यों को एक निश्चित कमीशन मिलता था। यह घोटाला 2019 से 2022 तक चलता रहा, और हर महीने लगभग 400 ट्रक अवैध शराब की आपूर्ति की जाती थी। 

Also Read