अंबेडकरनगर में सीएम योगी आदित्यनाथ : बोले- सरकार चलाने के लिए दिल और दिमाग के साथ जज्बा भी चाहिए

UPT | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Sep 08, 2024 16:00

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कटेहरी विधानसभा क्षेत्र में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया। मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश के युवाओं से आह्वान करते हुए कहा कि वे सरकारी नौकरियों की तैयारी शुरू कर दें।

Ambedkar Nagar/Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार चलाने के लिए दिल, दिमाग और जज्बा चाहिए होता है। सत्ता विरासत में मिल सकती है, लेकिन बुद्धि विरासत में नहीं मिलती है। जो लोग सत्ता को अपनी बपौती मानते थे, उन्हें भी पता चल गया है कि अब वो उत्तर प्रदेश में वापस नहीं आ पाएंगे, इसलिए षड्यंत्र रच रहे हैं। सीएम योगी ने प्रदेश के युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि सरकारी नौकरियों की तैयारी शुरू कर दीजिए, डबल इंजन सरकार दो लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने जा रहे हैं।

परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कटेहरी विधानसभा क्षेत्र में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें 1,231 करोड़ रुपये की 6,778 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया। इस अवसर पर उन्होंने युवक मंगल दल एवं महिला मंगल दल के सदस्यों को स्पोर्ट्स किट भी वितरित किए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में प्रदेश के विकास के लिए किए जा रहे प्रयासों को साझा किया और विपक्षी दलों पर तीखा प्रहार किया।

सरकारी नौकरियों के नए अवसर
मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश के युवाओं से आह्वान करते हुए कहा कि वे सरकारी नौकरियों की तैयारी शुरू कर दें, क्योंकि डबल इंजन सरकार दो लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने की योजना बना रही है। उन्होंने बताया कि पिछले साढ़े सात वर्षों में साढ़े छह लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी गई है, और वर्तमान में 60,200 से अधिक युवाओं की पुलिस में भर्ती की जा रही है, जिसमें 15,000 महिलाएं शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि पुलिस की 40,000 और भर्तियां जल्द ही की जाएंगी, और अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से 40,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र भी प्रदान किया जाएगा।

शिक्षा और विकास में तेजी
मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि उत्तर प्रदेश का शिक्षा आयोग गठित कर दिया गया है, और बेसिक, माध्यमिक, उच्च, तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा के क्षेत्र में तेजी से भर्ती प्रक्रियाएं आगे बढ़ाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है और युवाओं को बेहतर अवसर देने के लिए काम कर रही है।

कांग्रेस पर निशाना
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि सपा के शासन में गुंडों और माफिया को बढ़ावा दिया गया। उन्होंने आरोप लगाया कि सपा के लोग गुंडों को अपना शागिर्द मानते थे और गुंडे सपा के नेताओं की आंखों का तारा थे। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि सपा सरकार के दौरान पुलिस गुंडों के सामने भागती थी, जबकि अब स्थिति बदल गई है। पुलिस अब माफिया को पकड़ने और सजा देने के लिए सक्रिय है।

बेटियों के प्रति अन्याय
सुल्तानपुर में हाल ही में हुए पुलिस एनकाउंटर पर मुख्यमंत्री ने टिप्पणी करते हुए कहा कि जब प्रदेश में डकैत मारे जाते हैं तो सपा के लोग तिलमिला उठते हैं, जैसे उनके दुखती नस पर हाथ रख दिया गया हो। मुख्यमंत्री ने अयोध्या में निषाद बेटी के साथ सपा के नेता द्वारा किए गए अन्याय का भी जिक्र किया और कहा कि सपा के लोग आरोपी का बचाव कर रहे हैं। उन्होंने कन्नौज में एक नाबालिग बेटी के साथ अन्याय करने वाले सपा के नेता की भी आलोचना की।

जाति की राजनीति
मुख्यमंत्री ने जाति की राजनीति पर भी हमला करते हुए कहा कि सपा और कांग्रेस जाति के नाम पर लोगों को लड़वाने का काम करती हैं और तुष्टिकरण की राजनीति करती हैं। उन्होंने कहा कि जब इन दलों को सत्ता मिलती है, तो ये दंगा कराने और अराजकता फैलाने का प्रयास करते हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि उनकी सरकार कानून को हाथ में लेने का दुस्साहस करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करेगी।

टांडा में हिंदू जागरण मंच के अध्यक्ष की हत्या
मुख्यमंत्री ने 2017 से पहले उत्तर प्रदेश में माफिया की समानांतर सरकारों की स्थिति पर भी टिप्पणी की। उन्होंने बताया कि टांडा में हिंदू जागरण मंच के अध्यक्ष की हत्या की गई, लेकिन उस समय कोई सुनवाई नहीं हुई। मुख्यमंत्री ने दावा किया कि 2017 के बाद उत्तर प्रदेश माफिया मुक्त हो गया है और उनकी सरकार विकास और लोककल्याण के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजना
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 25 वर्षीय व्यापक कार्ययोजना का भी उल्लेख किया, जिसके तहत डबल इंजन की सरकार हर हाथ को काम और हर खेत को पानी का संकल्प ले रही है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार प्रदेश के विकास के लिए निरंतर प्रयास कर रही है और आम नागरिक की भलाई के लिए काम कर रही है।

अयोध्या में राम मंदिर और सामाजिक सुरक्षा
मुख्यमंत्री ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण को देश की बहुसंख्यक आस्था की पूर्ति बताते हुए कहा कि इससे प्रदेश के 15 करोड़ लोगों को राशन, 56 लाख गरीबों को मकान, और 10 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त इलाज की सुविधा मिल रही है। उन्होंने यह भी बताया कि दो करोड़ युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन प्रदान किए जा रहे हैं।

उद्योग स्थापित करने की योजना
मुख्यमंत्री ने प्रदेश के युवाओं को उद्योग स्थापित करने के लिए ब्याज मुक्त लोन देने की योजना का ऐलान किया। पहले चरण में पांच लाख रुपये और दूसरे चरण में 10 लाख रुपये का ब्याज मुक्त लोन देने की योजना है, जिससे युवाओं को अपने व्यवसाय को शुरू करने में मदद मिलेगी।

महाराजा सुहेलदेव के किले का पुनरोद्धार
मुख्यमंत्री ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की कि उनकी सरकार अंबेडकर नगर में महाराजा सुहेलदेव के किले का पुनरोद्धार करेगी। इसके लिए एएसआई से बातचीत की जाएगी और किले में एक भव्य स्मारक भी बनाया जाएगा।

प्रमुख परियोजनाओं का शिलान्यास
कार्यक्रम के दौरान प्रमुख परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया। इनमें 115 ग्राम पंचायतों में स्वच्छ पेयजल परियोजना, थाना अकबरपुर, बेवाना, अलीगंज, जलालपुर, और अलीपुर में हॉस्टल/बैरक एवं विवेचना कक्ष, छत्रपति शाहू जी महाराज राजकीय पॉलिटेक्निक में स्वीकृत कार्य, राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में फैकल्टी आवास, नगर पालिका परिषद अकबरपुर में कचरा निस्तारण संयंत्र, जिला चिकित्सालय में मेडिकल सर्जिकल एवं एक्सीडेंटल इमरजेंसी यूनिट, और कई सड़क मार्गों का सुदृढ़ीकरण शामिल हैं।

शिलान्यास होने वाली परियोजनाएं
शिलान्यास की गई परियोजनाओं में सावित्रीबाई फुले राजकीय बालिका इंटर कॉलेज कुर्की बाजार, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज बेवाना, राजकीय हाईस्कूल पहितीपुर, और राजकीय बालिका इंटर कॉलेज जलालपुर में मल्टीपर्पज हॉल, पुस्तकालय, और अतिरिक्त कक्षा कक्ष शामिल हैं। इसके अलावा, घाघरा नदी के दाएं तट पर बाढ़ सुरक्षा कार्य, पर्यटन विकास परियोजनाएं, और अन्य महत्वपूर्ण कार्य भी शामिल हैं।
कार्यक्रम में प्रदेश सरकार के मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, डॉ. संजय निषाद, ओम प्रकाश राजभर, गिरीश चन्द्र यादव, डॉ. दयाशंकर मिश्र 'दयालु', जिला पंचायत अध्यक्ष श्याम सुंदर वर्मा 'साधू', विधान परिषद सदस्य डॉ. हरिओम पांडेय समेत कई वरिष्ठ अधिकारी और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

Also Read