KGMU में सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित बच्चों को मिलेगा बेहतर इलाज : पुनर्वास केंद्र की होगी स्थापना, उपकरण खरीदने को 30 लाख मंजूर

UPT | किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी

Oct 07, 2024 18:11

केजीएमयू में अब सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित बच्चों को और बेहतर उपचार मिलेगा। इसके लिए विश्वविद्यालय में एक समर्पित पुनर्वास केंद्र की स्थापना की जाएगी। इस केंद्र के लिए जरूरी उपकरणों की खरीद के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है।

Lucknow News :  किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में अब सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित बच्चों को और बेहतर उपचार मिलेगा। इसके लिए विश्वविद्यालय में एक समर्पित पुनर्वास केंद्र की स्थापना की जाएगी। इस केंद्र के लिए जरूरी उपकरणों की खरीद के प्रस्ताव को कुलपति द्वारा मंजूरी दी गई है।

सेरेब्रल पाल्सी के लिए विशेष केंद्र की स्थापना 
केजीएमयू के सुपरस्पेशलिटी ऑर्थोपेडिक्स विंग में यह विशेष केंद्र स्थापित किया जाएगा। इस केंद्र के लिए कुलपति प्रोफेसर सोनिया नित्यानंद ने लगभग 30 लाख रुपये के उपकरणों की स्वीकृति दी है। यह केंद्र अगले तीन महीनों में संचालित होने की उम्मीद है। बाल चिकित्सा हड्डी रोग विभाग के प्रोफेसर सैयद फैसल अफाक ने इस घोषणा को विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में किया।



सेरेब्रल पाल्सी और इसके प्रभाव 
प्रोफेसर फैसल ने बताया कि सेरेब्रल पाल्सी एक न्यूरोलॉजिकल विकार है, जो मस्तिष्क के असामान्य विकास या क्षति के कारण होता है। यह स्थिति व्यक्ति की गति और समन्वय को प्रभावित करती है और अक्सर जन्म से पहले या बाद में विकसित होती है। उन्होंने कहा कि पुनर्वास का इस विकार से प्रभावित व्यक्तियों की जीवन की गुणवत्ता पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

दैनिक रूप से 15-20 मरीजों की देखभाल 
यह केंद्र ऑर्थोपेडिक्स विंग के भीतर होगा, जहां प्रतिदिन 15 से 20 बच्चे उपचार के लिए आते हैं। नए केंद्र में बच्चों की गतिशीलता, संचार और समग्र स्वास्थ्य में सुधार के उद्देश्य से विशेष उपकरणों का उपयोग किया जाएगा। इनमें मल्टी एक्सरसाइज थेरेपी यूनिट, मांसपेशी उत्तेजक, और अन्य विशेष उपकरण शामिल होंगे, जो बच्चों के लिए व्यक्तिगत पुनर्वास योजनाओं में सहायक होंगे।

Also Read