होली पर कर्मचारियों की चांदी : डीए बढ़ोतरी की घोषणा को मंजूरी, 30 लाख को मिलेगा लाभ

UPT | Symbolic

Mar 11, 2024 13:23

राज्य सरकार ने जनवरी 2024 से महंगाई भत्ते यानी डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है। साथ ही पेंशनरों के लिए महंगाई राहत में भी 4 फीसदी इजाफा किया...

Lucknow News : योगी सरकार ने होली से पहले अपने कर्मचारियों और पेंशनरों को एक बड़ी खुशखबरी दी है। राज्य सरकार ने जनवरी 2024 से महंगाई भत्ते यानी डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है। साथ ही पेंशनरों के लिए महंगाई राहत में भी 4 फीसदी इजाफा किया है। इस फैसले की घोषणा 7 मार्च को की गई थी, जिसे रविवार को मंजूरी भी मिल गई है। 

इस फैसले से फायदा
इस वृद्धि का लाभ जनवरी 2024 से मिलेगा। सरकार के बढ़ी दर से महंगाई भत्ते की घोषणा होने पर लगभग 10 लाख राज्यकर्मियों और 8 लाख शिक्षकों का वेतन बढ़ जाएगा। साथ ही 12 लाख पेंशनरों की महंगाई राहत में भी चार प्रतिशत की वृद्धि होगी। तीन दिन पहले हुई इस घोषणा को अब मंजूरी भी मिल गई है।

राज्य के खजाने पर पड़ेगा भार
बता दें कि महंगाई भत्ते में की गई बढ़ोतरी से यूपी सरकार के खजाने पर हर महीना 314 करोड़ का भार पड़ेगा। वहीं दूसरी तरफ राज्यकर्मियों के वेतन में भी बढ़ोतरी होगी। जिससे राज्य सरकार का अतिरिक्त भार बढ़ जाएगा।

डीए के साथ ये लाभ भी मिलेगा
डीए में बढ़ोतरी के साथ परिवहन भत्ता, कैंटीन भत्ता और प्रतिनियुक्ति भत्ता के साथ अन्य भत्ते में 25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। मकान किराया भत्ता मूल वेतन के 27 प्रतिशत, 19 प्रतिशत और 9 प्रतिशत से बढ़ाकर क्रमश: 30 प्रतिशत, 20 प्रतिशत और 10 प्रतिशत कर दिया गया है। ग्रेच्युटी के लिए लाभ में मौजूदा 20 लाख रुपये से 25 लाख रुपये की बढ़ोतरी के साथ 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है।

Also Read