Loksabha Elections-2024 : लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए वोट डालिए, नगर निगम मोबाइलों पर भेजेगा संदेश

UPT | नगर निगम लखनऊ।

May 17, 2024 19:36

कमिश्नर डॉ. रोशन जैकब ने निर्देश दिया है कि मतदान के दिन नगर निगम या नगर पालिका में दर्ज सभी लोगों के नंबरों पर एक एसएमएस या फोन कॉल जरूर जाए। इसमें मतदाताओं को मतदान के लिए बूथ पहुंचने का अनुरोध हो।

Lucknow News : लोकसभा व पूर्वी विधानसभा सीट पर मतदान होने हैं। कमिश्नर ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए कुछ जरूरी निर्देश जिला प्रशासन के दिए हैं। इसके अंतर्गत पेंशनर्स, वृद्धजनों और महिलाओं को पहले वोट देने की सुविधा मुहैया कराने का निर्देश दिया है। साथ ही मतदान के दिन सुबह सभी मतदाताओं को एसएमएस के जरिए वोट देने की याद दिलाने के निर्देश दिए हैं। वहीं पहले मतदान करने वाले बुर्जुगों व महिलाओं को सम्मानित भी किया जाएगा। कमिश्नर ने कहा कि सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें। मतदान के दिन 20 मई को वोट देने जरूर जाएं।

कमिश्नर डॉ. रोशन जैकब ने निर्देश दिया है कि मतदान के दिन नगर निगम या नगर पालिका में दर्ज सभी लोगों के नंबरों पर एक एसएमएस या फोन कॉल जरूर जाए। इसमें मतदाताओं को मतदान के लिए बूथ पहुंचने का अनुरोध हो। इसी तरह लखनऊ में काफी अधिक संख्या में रहने वाले पेंशनरों और वृद्धजनों को लाइन में न लगना पड़े इसका ध्यान रहे। मतदान शुरू होने के पहले घंटे में कतार में लगने वाले वरिष्ठ नागरिकों को वरीयता दी जाए। सुबह पहले पांच वरिष्ठ नागरिकों को वोट देने के बाद सम्मानित किया जाए। इसी तरह ग्रामीण इलाकों में पहली पांच महिला मतदाताओं को सम्मानित किया जाए। महिलाओं को मतदान शुरू होने पर वरीयता दी जाए। कमिश्नर ने लखनऊ और रायबरेली के डीएम को निर्देश दिया है कि मतदाताओं की सुविधा का ध्यान रखें।

ग्रुप हाउसिंग, बहुमंजिला इमारतों और घनी आवासीय कालोनियों में रहने वाले वृद्धजनों को बूथ तक जाने के लिए ई रिक्शा की सुविधा देने पर विचार करें। यह सुविधा विकास प्राधिकरणों के उपाध्यक्ष, संबंधित रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों और आरटीओ-एआरटीओ के समन्वय से उपलब्ध कराई जाए। ई रिक्शा पर संबंधित मतदान केंद्र के नाम का स्टीकर लगवाया जाए, जिससे सुरक्षा एजेंसियों को इनकी पहचान करने में कोई कठिनाई न हो। साथ ही वरिष्ठ नागरिकों को मतदान करने के बाद अपने निवास स्थान वापस आने में असुविधा का सामना न करना पड़े। 

Also Read