हरदोई सिंचाई विभाग में भ्रष्टाचार के आरोप : कांग्रेस ने प्रदर्शन कर जांच की मांग की, कलेक्ट्रेट में सौंपा ज्ञापन

UPT | प्रदर्शन करते कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता

Oct 15, 2024 16:03

हरदोई में शहर कांग्रेस कमेटी ने नहर विभाग में फैले भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाई है। कमेटी ने हरदोई कलेक्ट्रेट में एक ज्ञापन सौंपा, जिसमें उन्होंने नहर विभाग में व्याप्त भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

Short Highlights
  • शारदा नहर विभाग में भ्रष्टाचार का आरोप 
  • निविदा आमंत्रण से पहले भुगतान का आरोप 
  •  आवंटित धनराशि के लाखों रुपये बंदरवाट

 

Hardoi News : कांग्रेस पार्टी ने स्थानीय सिंचाई विभाग में कथित भ्रष्टाचार और वित्तीय अनियमितताओं के खिलाफ आवाज उठाई है। मंगलवार को जिला एवं शहर कांग्रेस कमेटी ने हरदोई कलेक्ट्रेट में एक जोरदार प्रदर्शन किया और प्रमुख सचिव, सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग, लखनऊ को एक ज्ञापन सौंपा।

वित्तीय अनियमितताओं की जांच की मांग 
कांग्रेस के जिलाध्यक्ष आशीष कुमार सिंह सोमवंशी के नेतृत्व में आयोजित इस प्रदर्शन में पार्टी कार्यकर्ताओं ने "हिसाब दो-जवाब दो" के नारे लगाए। उन्होंने हरदोई शारदा नहर खंड में अनुरक्षण मद से 245 लाख रुपये के कार्यों में की गई कथित वित्तीय अनियमितताओं और ई-निविदा प्रणाली में धांधली की जांच की मांग की। 


शारदा नहर विभाग में भ्रष्टाचार का आरोप
सोमवंशी ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार के "न गुंडाराज, न भ्रष्टाचार" के दावे के बावजूद, हरदोई के शारदा नहर विभाग में व्यापक भ्रष्टाचार हो रहा है। उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में विभिन्न मदों में आवंटित लगभग 245.54 लाख रुपये का दुरुपयोग किया गया है।

कांग्रेस नेता ने पुलिया निर्माण का मुद्दा उठाया
कांग्रेस नेता ने विशेष रूप से मोहालिया ड्रेन के किलोमीटर 0.900 पर एक पुलिया के निर्माण का मुद्दा उठाया। उनका आरोप है कि इस कार्य को निविदा आमंत्रण से पहले ही एक चहेते ठेकेदार को दे दिया गया और 6.51 लाख रुपये का भुगतान भी कर दिया गया। जब इस मामले में शिकायत की गई, तो पुलिया का निर्माण अन्य स्थान पर प्रस्तावित दिखाया गया, जबकि वहां कोई कार्य नहीं हुआ।

कांग्रेस ने नोनखारा गर्रा नदी के कटाव रोकने के लिए आवंटित धनराशि के दुरुपयोग का भी आरोप लगाया है। पार्टी का कहना है कि बिना कोई वास्तविक कार्य कराए ही लाखों रुपये का बंदरबांट कर लिया गया।

ई-टेंडरिंग प्रणाली में अनियमितताओं पर ध्यान दिलाया
इसके अलावा, कांग्रेस ने ई-टेंडरिंग प्रणाली में अनियमितताओं की ओर भी ध्यान आकर्षित किया है। उनका आरोप है कि अधिशासी अभियंता ने अपने चहेतों और सत्ताधारी दल के करीबी लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए नियमों का उल्लंघन किया है।

प्रदर्शनकारियों ने बताया कि इस मामले में पहले भी जिलाधिकारी को शिकायती पत्र भेजे जा चुके हैं, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। कांग्रेस ने मांग की है कि सभी आरोपों की निष्पक्ष जांच की जाए और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

Also Read