Hardoi News : वैश्य समाज ने आयोजित किया सामूहिक विवाह समारोह, एक-दूजे के हुए 16 जोड़े

UPT | हरदोई में विवाह समारोह का हुआ आयोजन

Jul 14, 2024 17:24

हरदोई में सन्मानी वैश्य समाज के चतुर्थ दहेज रहित आदर्श सामूहिक विवाह समारोह में 16 जोड़ों की शादी कराई गई। राम जानकी परिसर में आयोजित भव्य कार्यक्रम में मंच पर तीन- तीन जोड़ों ने एक दूसरे को जयमाला पहनाई।

Short Highlights
  • सन्मानी वैश्य समाज ने आयोजित किया सामूहिक विवाह समारोह
  • हरदोई की राम जानकी मंदिर में किया गया कार्यक्रम 
Hardoi News : हरदोई में सन्मानी वैश्य समाज द्वारा आयोजित चतुर्थ दहेज रहित आदर्श सामूहिक विवाह समारोह ने समाज में एक नई मिसाल कायम की। राम जानकी परिसर में आयोजित इस भव्य कार्यक्रम में 16 जोड़ों ने विवाह के पवित्र बंधन में बंधकर नए जीवन की शुरुआत की। यह समारोह न केवल दहेज प्रथा के विरुद्ध एक सशक्त संदेश था, बल्कि समाज में सामूहिक विवाह की महत्वपूर्णता को भी रेखांकित करता है।

भव्यता से हुआ समारोह 
समारोह की शुरुआत में मंच पर तीन-तीन जोड़ों ने एक-दूसरे को जयमाला पहनाई, जिसके दौरान उपस्थित लोगों ने पुष्प वर्षा कर नवदंपतियों के सुखद दांपत्य जीवन की कामना की। वातावरण मंगल गीतों से गुंजायमान हो उठा, जो इस अवसर को और भी यादगार बना रहा था।

समारोह की गरिमा को बढ़ाया
इस कार्यक्रम की विशेषता यह रही कि समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। नवीन मंडी स्थल के अध्यक्ष श्यामा कुमार गुप्ता टीटू, मंत्री संजय गुप्ता, पीलू गुप्ता गौशाला के अध्यक्ष संदीप गुप्ता, जिला पंचायत सदस्य सर्वेंद्र गुप्ता जैसे प्रमुख व्यक्तियों की उपस्थिति ने समारोह की गरिमा को और बढ़ा दिया।

सामाजिक कार्यकर्ता मौजूद रहे
पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष दिनेश गुप्ता, मंडी के पूर्व महामंत्री कैलाश गुप्ता, आरएन ज्वेलर्स के स्वामी अश्विनी कुमार गुप्ता, और कृष्ण कुमार गुप्ता जैसे व्यापारिक क्षेत्र के प्रतिनिधियों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। इसके अलावा, पूर्व राज्यसभा सांसद के करीबी प्रकाश चंद्र गुप्ता, विश्व हिंदू परिषद के हिमांशु गुप्ता, और शिवसेवक गुप्ता जैसे सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भी कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

सक्रिय भागीदारी निभाई
समारोह में वैश्य समाज के कई अन्य प्रमुख सदस्य जैसे पूर्व सभासद राजीव गुप्ता, भगवान शरण गुप्ता, दुष्यंत गुप्ता, मनोज गुप्ता रोहापार, पत्रकार पीके गुप्ता बबलू, और रेलवेगंज के प्रसिद्ध व्यवसायी आनंद गुप्ता व प्रेम प्रकाश गुप्ता ने भी अपनी सक्रिय भागीदारी निभाई। इस अवसर पर समाज के सदस्यों ने न केवल नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया, बल्कि उन्हें नए जीवन की शुरुआत के लिए आवश्यक वस्तुएं भी उपहार में दीं। दहेज रहित आदर्श सामूहिक विवाह समाज में एकता और सहयोग की भावना को दर्शाता है, जो वैश्य समाज की एक प्रमुख विशेषता रही है। 

Also Read