Hardoi News : तीन दिवसीय हिंदी महोत्सव संपन्न, खालिद हाशमी ने एआई तकनीक पर दी जानकारी

UPT | कार्यक्रम के अंतिम दिन विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार दिए गए

Sep 15, 2024 16:42

हरदोई के श्री सरस्वती सदन में तीन दिन तक चलने वाला हिंदी महोत्सव सफलतापूर्वक संपन्न हो गया। इस आयोजन में प्रमुख मीडिया विश्लेषक और सेंसर बोर्ड के पूर्व सदस्य खालिद हाशमी ने एआई तकनीक और हिंदी भाषा के संबंध पर एक महत्वपूर्ण व्याख्यान प्रस्तुत किया। खालिद हाशमी ने एआई तकनीक के बढ़ते प्रभाव के कारण हिंदी भाषा को मिलने वाले लाभ और चुनौतियों पर प्रकाश डाला।

Short Highlights
  • मीडिया विश्लेषक बोले- एआई का युग है हिंदी का विजय युग
  • एआई के कारण हिंदी भाषियों को मिलेगा रोजगार के अवसर
Hardoi News : हरदोई के श्री सरस्वती सदन का तीन दिवसीय हिंदी महोत्सव संपन्न हुआ जिसमें मीडिया विश्लेषक खालिद हाशमी ने एआई तकनीक और हिंदी पर अपना सारगर्भित व्याख्यान दिया। अपने व्याख्यान में खालिद हाशमी ने एआई तकनीक के बढ़ते प्रयोग के कारण हिंदी की चुनौतियों और लाभों के बारे में बताया। इस अवसर पर विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार भी दिए गए।

एआई युग है हिंदी का विजय युग
मुंबई से आए खालिद हाशमी ने एआई युग को हिंदी का विजय युग बताया। सेंसर बोर्ड के पूर्व सदस्य और मीडिया विश्लेषक खालिद हाशमी ने लोगों को समझाया कि दुनिया में एआई तकनीक आने के बाद धीरे-धीरे अंग्रेजी का वर्चस्व खत्म हो जाएगा। ऐसा करने से हिंदी बोलने वालों की हीन भावना खत्म होगी और उनमें आत्मविश्वास आएगा। उन्होंने कहा कि एआई तकनीक के जरिए हिंदी का दुनिया की दूसरी भाषाओं में अनुवाद होगा और उसे ज्यादा जाना और समझा जाएगा। उन्होंने कहा कि एआई तकनीक की वजह से भाषा की सीमाएं टूट रही हैं और इसका सबसे बड़ा फायदा दुनिया में हिंदी के प्रचार-प्रसार को होगा।

एआई से हिंदी भाषी लोगों को मिलेगा रोजगार
सदन के समापन समारोह में बोलते हुए खालिद हाशमी ने बताया कि दुनिया भर में भारत के लोग विज्ञान और गणित विषयों के ज्ञान और समझ के लिए जाने जाते हैं। इस तकनीक के माध्ययम से अब उनकी ख्याति और उनके ज्ञान का लाभ दुनिया भर के लोग अपनी-अपनी भाषा में उठा सकेंगे। हाशमी ने यह भी बताया कि एआई के कारण हिंदी भाषी लोगों को रोजगार के अनेक अवसर उपलब्ध होंगे।

मां सरस्वती के चित्र पर पुष्पांजलि की गई अर्पित 
कार्यक्रम में सबसे पहले खालिद हाशमी ने मां सरस्वती के चित्र पर पुष्पांजलि की और दीप प्रज्जवलित किया। वाणी वंदना सदन उपाध्यक्ष श्रवण मिश्र राही ने प्रस्तुत की। सदन अध्यक्ष अरुणेश वाजपेयी ने सदन की हिंदी सेवी गतिविधियों पर प्रकाश डाला। मुख्य वक्ता खालिद हाशमी का परिचय अनिल श्रीवास्तव द्वारा दिया गया। कार्यक्रम का संचालन मंत्री मनीष मिश्र ने किया।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से डॉ बी.डी.शुक्ला, प्रो. अखिलेश वाजपेयी, अभयशंकर गौड़, के एम अवस्थी, डॉ. अमित वर्मा, कमलाकांत यादव, रामबाबू शर्मा और सुशील वर्मा सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

Also Read