Raksha Bandhan-2024 : रक्षाबंधन पर नहीं पड़ेगा बरसात का असर, वाटरप्रूफ लिफाफे में पहुंचेगी राखी

UPT | डाक विभाग ने वाटरप्रूफ लिफाफे जारी किए। 

Jul 20, 2024 02:00

हर साल कई बहनें भाइयों को डाक के जरिए राखियां भेजती हैं। ऐसे में विभाग ने समय से भाइयों तक राखियां पहुंचे इसके लिए वाटरप्रूफ लिफाफे जारी किए हैं।

Short Highlights
  • डाक विभाग ने जारी किए वाटरप्रूफ और आकर्षक लिफाफे
  • लिफाफे की कीमत मात्र 10 रुपये
Lucknow News : रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) का पावन पर्व भाई-बहन के स्नेह का प्रतीक है। इस साल रक्षाबंधन 19 अगस्त को मनाया जाएगा। इसके लिए डाक विभाग ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। हर साल कई बहनें भाइयों को डाक के जरिए राखियां भेजती हैं। ऐसे में विभाग ने समय से भाइयों तक राखियां पहुंचे इसके लिए वाटरप्रूफ लिफाफे जारी किए हैं। बहनें लिफाफे जीपीओ से खरीद सकती हैं। मुख्यालय परिक्षेत्र के अंतर्गत जीपीओ में राखी भेजने के लिए रंगीन व वाटरप्रूफ लिफाफे जारी किए गए हैं। 

लिफाफे वाटरप्रूफ और मजबूत
चीफ पोस्टमास्टर सुशील कुमार तिवारी ने बताया कि ये डिजायनर राखी लिफाफे वाटरप्रूफ और सुरक्षा की दृष्टि से मजबूत हैं। बरसात के मौसम में इन लिफाफों के फटने या भीगने का डर नहीं रहेगा। ऐसे में भाई-बहन के प्रतीक रक्षाबंधन त्योहार पर बारिश का असर नहीं पड़ेगा। बारिश के मौसम में भी राखियां प्रभावित नहीं होंगी और बहनों की राखियां सुदूर रहने वाले भाइयों तक सुरक्षित पहुंच सकेंगी। यह लिफाफे जीपीओ में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। इन लिफाफों को रंगीन व काफी आकर्षक बनाया गया है। लिफाफे का आकार 11 सेमी x 22 सेमी है और इसकी कीमत मात्र 10 रुपये है, जो डाक शुल्क के अतिरिक्त देना होगा। वाटरप्रूफ लिफाफे के बाएं हिस्से के ऊपरी भाग में भारतीय डाक विभाग का लोगो और रक्षाबंधन की डिजाइन के साथ अंग्रेजी में राखी लिफाफा लिखा है। 

Also Read