Lucknow News : ट्रांसपोर्ट नगर हादसे के बाद एलडीए ने एक और इमारत की सील, अधिकारियों ने कही ये बात

UPT | ट्रांसपोर्ट नगर हादसा

Sep 08, 2024 19:28

पड़ोस की इमारत में काम करने वाले लोग शनिवार के बाद से ही बेहद सहमे हुए हैं। उनका कहना है कि हादसे के दौरान उन्हें ऐसा महसूस हुआ, जैसे भूकंप आ गया है। पूरी इमारत हिल गई और उन्होंने बाहर निकलकर अपनी जान बचाई। ऐसे में यहां काम करने वाले पहले से ही डरे हुए हैं।

Lucknow News : सरोजनीनगर में तीन मंजिला इमारत गिरने के बाद सरकार ने जहां मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी गठित कर दी है, वहीं अधिकारी बेहद सतर्कता बरत रहे हैं। शहर में बारिश के मौसम में कमजोर इमारतों को लेकर एक बार फिर जांच पड़ताल तेज हो गई है। इस बीच ट्रांसपोर्ट नगर में तीन मंजिला इमारत के बगल वाली इमारत को सील कर दिया गया है। इस इमारत के भी गिरने का खतरा मंडरा रहा है, ऐसे में एहतियात के तौर पर लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने ये कदम उठाया है।

बारिश में बिगड़ सकते हैं हालात
ट्रांसपोर्ट नगर में हुए हादसे में तीन मंजिला व्यवसायिक इमारत इसी बिल्डिंग पर गिरी थी। इस वजह से इस इमारत को भी नुकसान पहुंचा है। अधिकारियों ने बताया कि घटना में ये इमारत पूरी तरह हिल गई और इसमें कई दरारें आ गई हैं। इमारत को काफी नुकसान पहुंचने के कारण इसके क्षतिग्रस्त होने की आशंका है। बारिश के दौरान हालात और बिगड़ सकते हैं। ऐसे में एहतियात के तौर पर रविवार को इस इमारत को सील कर दिया गया है। पूरी तरह से जांच पड़ताल और सुरक्षा मापदंडों पर खरे उतरने के बाद ही इसको पुन: खोला जाएगा। उससे पहले यहां किसी भी प्रकार की गतिविधि पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है।

सुरक्षा मापदंडों की जांच के बाद खोली जाएगी सील
लखनऊ विकास प्राधिकरण के मुताबिक शनिवार को जो तीन मंजिला इमारत अचानक भरभरा के गिरी, उसके बगल में भूखंड टीपीएन 55 फेज एक पर सुनीता भाटिया का कॉम्प्लेक्स है। यह भी करीब 11000 वर्गफीट पर बना है। इसी पर कुमकुम सिंघल की भूखंड टीपीएन 54 पर बनी तीन मंजिला इमारत गिरने से आठ लोगों की मौत हो गई, जबकि करीब 28 लोग जख्मी हो गए। तीन मंजिला इमारत गिरने से पड़ोस के कॉम्प्लेक्स पर प्रभाव पड़ा है। ऐसे में लोगों की जान खतरे में नहीं डाली जा सकती। इमारत की बुनियाद व अन्य मापदंडों पर जांच के बाद ही इसमें प्रवेश की इजाजत दी जाएगी।

इमारत में मौजूद लोगों को भूकंप का एहसास, भागकर बचाई जान
पड़ोस की इमारत में काम करने वाले लोग शनिवार के बाद से ही बेहद सहमे हुए हैं। उनका कहना है कि हादसे के दौरान उन्हें ऐसा महसूस हुआ, जैसे भूकंप आ गया है। पूरी इमारत हिल गई और उन्होंने बाहर निकलकर अपनी जान बचाई। ऐसे में यहां काम करने वाले पहले से ही डरे हुए हैं। अब एलडीए के अधिकारियों ने इस इमारत को फिलहाल अस्थायी तौर पर सील कर दिया है। प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते ने सीलिंग आदेश के जरिए इसकी इसकी जानकारी लोगों तक पहुंचा दी है, जिससे कोई भवन में प्रवेश नहीं करे। उधर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को लोकबंधु अस्पताल में जाकर घायलों से मुलाकात की और हर संभव मदद का आश्वासन दिया। इसके बाद उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक भी अस्पताल में मरीजों से मुलाकात करने पहुंचे। इस प्रकरण में बिल्डिंग के मालिक और उसकी पत्नी के खिलाफ नामजद एफआईआर दर्ज कर ली गई है। साथ ही मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी गठित कर दी गई है। कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर आगे कदम उठाए जाएंगे।
 

Also Read