लखनऊ नगर निगम ने चलाई स्कीम : हाउस टैक्स न देने पर हो रहा घाटा, समय से जमा करने पर मिलेगी इतनी छूट

UPT | लखनऊ नगर निगम

Mar 30, 2024 19:10

अब तक 2 लाख ऐसे भवन स्वामी चिन्हित किए गए हैं जिन्होंने अभी तक हाउस टैक्स नहीं दिया। इसके चलते नगर निगम 200 करोड रुपये के घाटे में आ सकता...

Lucknow News : राजधानी लखनऊ नगर निगम में हाउस टैक्स जमा करने के लिए अब सिर्फ एक दिन ही शेष रह गए हैं। नगर निगम के अनुसार 6 लाख 45 हजार ऐसे भवन है जो नगर निगम में आते हैं। जिसमें से मात्र चार लाख लोगों ने ही अब तक हाउस टैक्स दिया है। 2 लाख 45 हजार ऐसे भी भवन है जिन्होंने अभी तक हाउस टैक्स जमा नहीं किया है। बताते चलें जिन भवन स्वामियों ने अभी तक हाउस टैक्स जमा नहीं किया है, वह अगर कल यानी 31-03-2024 तक हाउस टैक्स जमा नहीं करेंगे तो अगले वित्तीय वर्ष में इन्हें 10% छूट का लाभ नहीं मिल पाएगा।

निगम को हो रहा नुकसान
नगर निगम लगातार टैक्स की वसूली पर जोर देता आ रहा है। भवन स्वामियों को बार-बार नोटिस भेजी जा रही हैं। जिससे समय पर टैक्स की वसूली हो सके। नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने बताया कि अब तक 2 लाख ऐसे भवन स्वामी चिन्हित किए गए हैं जिन्होंने अभी तक हाउस टैक्स नहीं दिया। इसके चलते नगर निगम 200 करोड रुपये के घाटे में आ सकता है। नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने बताया कि कई ऐसे भवन चिन्हित किए गए हैं जिनके भवन स्वामियों द्वारा काफी समय से हाउस टैक्स जमा नहीं किया गया। वहीं बहुत से ऐसे भवन है जो की खंडहर हो चुके हैं।

समय पर जमा किया टैक्स तो मिलेगी छूट
हाउस टैक्स वसूली के लिए नगर निगम द्वारा स्कीम चलाई जा रही है। जिसके तहत समय पर टैक्स जमा करने पर 15% की छूट मिलेगी।  31 मार्च 2024 तक हाउस टैक्स जमा करेंगे उन्हें अगले वित्तीय वर्ष में 10% की छूट के साथ-साथ इस वित्तीय वर्ष के टैक्स में भी 5% की छूट दी जाएगी। जिससे कुल 15% की छूट समय से हाउस टैक्स जमा करने वालों को मिलेगी। लोगों की सुविधा को देखते हुए सार्वजनिक अवकाश के दिन भी टैक्स जमा करने के लिए जोनल कार्यालय में काउंटर खोले जाएंगे।

Also Read