Lucknow Building Collapse : अचानक ढही तीन मंजिला इमारत, सीएम सहित इन नेताओं ने जताया दुख

UPT | लखनऊ में गिरी तीन मंजिला इमारत

Sep 07, 2024 20:45

लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर के पास स्थित शहीद पथ पर एक बड़ा हादसा हुआ। भारी बारिश के कारण एक तीन मंजिला इमारत अचानक ढह गई, घटना के बाद सीएम योगी समेत कई नेताओं ने दुख जताया है...

Lucknow News : लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर के पास स्थित शहीद पथ पर एक बड़ा हादसा हुआ। भारी बारिश के कारण एक तीन मंजिला इमारत अचानक ढह गई। घटना के बाद चारों तरफ अफरा-तफरी का माहौल बन गया। स्थानीय प्रशासन और राहत दल तत्काल मौके पर पहुंच गए और बचाव कार्य तेजी से जारी रखा। घटना के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री ने तुरंत बचाव कार्य के निर्देश दिए। वहीं घटना के बाद सीएम योगी समेत कई नेताओं ने दुख जताया है।

हादसे पर मुख्यमंत्री ने लिया संज्ञान
हादसे पर मुख्यमंत्री ने संज्ञान लेते हुए जिला प्रशासन के अधिकारियों, SDRF और NDRF की टीमों को मौके पर पहुंचकर राहत कार्य में तेजी लाने और घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं। साथ ही, घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है।
  राजनाथ सिंह ने जताया दुख
हादसे के बाद रक्षा मंत्री रक्षा मंत्री और लखनऊ सांसद राजनाथ सिंह ने दुख जताया है। उन्होंने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर कहा कि,'लखनऊ में एक भवन के गिरने से हुई दुर्घटना का समाचार अत्यंत पीड़ादायक है। मैंने लखनऊ के ज़िलाधिकारी से फ़ोन पर बातचीत करके घटनास्थल पर हालात की जानकारी प्राप्त की है। स्थानीय प्रशासन मौक़े पर राहत एवं बचाव कार्य कर रहा है और पीड़ितों की हरसंभव मदद में जुटा है।'
 

लखनऊ में एक भवन के गिरने से हुई दुर्घटना का समाचार अत्यंत पीड़ादायक है। मैंने लखनऊ के ज़िलाधिकारी से फ़ोन पर बातचीत करके घटनास्थल पर हालात की जानकारी प्राप्त की है। स्थानीय प्रशासन मौक़े पर राहत एवं बचाव कार्य कर रहा है और पीड़ितों की हरसंभव मदद में जुटा है।

— Rajnath Singh (@rajnathsingh) September 7, 2024 केशव प्रसाद ने की प्रार्थना
वहीं ​उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने दुख जताते हुए कहा कि लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर में तीन मंजिला इमारत के गिरने से हुए हादसे की दुखद सूचना प्राप्त हुई है। ईश्वर से प्रार्थना है कि हादसे में घायलों को जल्द से जल्द स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें और दिवंगत आत्मा को अपने चरणों में स्थान दें। प्रदेश सरकार ने जिला प्रशासनिक अधिकारियों को त्वरित गति से बचाव और राहत कार्य करने के निर्देश दिए हैं।

लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर में तीन मंजिला इमारत के गिरने से हुए हादसे की दुःखद सूचना प्राप्त हुई है।

ईश्वर से प्रार्थना है कि हादसे में घायलों को जल्द से जल्द स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें और दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें।

प्रदेश सरकार ने जिला प्रशासनिक अधिकारियों को…

— Keshav Prasad Maurya (@kpmaurya1) September 7, 2024
बारिश के कारण इमारत गिरी
हादसा शाम के समय हुआ, जब लगातार हो रही बारिश के कारण इमारत की नींव कमजोर हो गई। गिरी हुई इमारत का नाम 'हरमिलाप बिल्डिंग' है, जो मुख्यतः एक गोदाम के रूप में इस्तेमाल की जा रही थी। इमारत में मोटा नमक, तेल, पाइप और दवाइयों का भंडारण किया जाता था। घटना के समय कई लोग इमारत के अंदर काम कर रहे थे।
 

Lucknow : बारिश के बीच बड़ा हादसा। ट्रांसपोर्ट नगर में गिरा बिल्डिंग का हिस्सा। शहर के बाहरी छोर पर बने इंडस्ट्रियल एरिया में हादसा। हादसे में लोडिंग पर लगा ट्रक भी दबा। सूचना के बाद मौके पर पहुची स्थानीय पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम। सरोजिनी नगर थाना क्षेत्र के ट्रांसपोर्ट नगर… pic.twitter.com/jIY6FKzY9a

— Uttar Pradesh Times (@UPTimesLive) September 7, 2024 बचाव कार्य में तेजी
राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) और राज्य आपदा मोचन बल (SDRF) की टीमें मौके पर पहुंच गई। स्थानीय पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी घटनास्थल पर मौजूद रहे। आसपास के अस्पतालों में अलर्ट जारी कर दिया गया। बिल्डिंग गिरने की घटना की सूचना मिलते ही जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार तुरंत दुर्घटना स्थल पर पहुंचे। इस हादसे में घायलों को लोकबंधु अस्पताल लाया गया।

Also Read