यूपी डिफेंस टेस्टिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर : यूपीडा और मिधानि समूह के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर

UPT | यूपीडा और मिधानि समूह के बीच एमओयू पर किए गए हस्ताक्षर

Jul 18, 2024 23:21

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की मौजूदगी में यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के लखनऊ नोड में डिफेंस टेस्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने के लिए यूपी एक्सप्रेस-वेज इन्डस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (यूपीडा) और मिधानि समूह के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

Short Highlights
  • इस योजना को मजबूती देगा मिधानि समूह
  • उत्तर प्रदेश रक्षा विनिर्माण और नवाचार का बनेगा वैश्विक हब
Lucknow News : देश के डिफेंस सेक्टर और स्पेस टेक्नोलॉजी इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत  करने के लिए केंद्र सरकार की योजन आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार एक्शन मोड में है। इसी क्रम में गुरुवार को प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की मौजूदगी में यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के लखनऊ नोड में डिफेंस टेस्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने के लिए यूपी एक्सप्रेस-वेज इन्डस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (यूपीडा) और मिधानि समूह के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। इस डिफेंस टेस्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को एडवांस मैटेरियल (डिफेंस) टेस्टिंग फाउंडेशन नाम दिया गया है।

मैटेरियल टेस्टिंग फैसिलिटी की स्थापना
उत्तर प्रदेश रक्षा विनिर्माण और नवाचार के लिए एक वैश्विक हब बनने की ओर अग्रसर है। मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने बताया कि प्रदेश, देश के डिफेंस इंडस्ट्री इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। लखनऊ नोड डिफेंस कॉरिडोर का महत्वपूर्ण हिस्सा है और इस पर मैटेरियल टेस्टिंग फैसिलिटी स्थापित करने के लिए यूपीडा और मिधानि समूह के बीच एक एमओयू हुआ है। इस फैसिलिटी के निर्माण से आत्मनिर्भर भारत अभियान को गति मिलेगी। यह सुविधा न केवल भारत के रक्षा विनिर्माण बुनियादी ढांचे को मजबूत करेगी, बल्कि उत्तर प्रदेश को रक्षा के केंद्र के रूप में भी आगे बढ़ाएगी।

प्रोडक्ट में सुधार और मार्केटिंग में मदद
इस फैसिलिटी का सीधा लाभ डिफेंस कॉरिडोर के अंतर्गत आने वाली इंडस्ट्रीज को मिलेगा। ये इंडस्ट्रीज अपने प्रोडक्ट्स को बेहतर बनाने और सर्टिफिकेशन के बाद मार्केटिंग में सहायता प्राप्त करेंगी। इसके अलावा, मेटल के क्षेत्र में कार्य कर रही अलीगढ़ और मुरादाबाद की इंडस्ट्रीज और एमएसएमई इंडस्ट्रीज को भी इसका फायदा होगा। डिफेंस टेस्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का उद्देश्य मैन्युफैक्चरिंग, रिसर्च एंड डेवलपमेंट और टेक्नोलॉजी के लिए एक कॉमन फैसिलिटी के रूप में ग्रीनफील्ड डिफेंस टेस्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण करना है। इसे समय पर पूरा कराने और प्रभावी संचालन सुनिश्चित कराने के लिए यूपीडा को इंप्लीमेंटेशन अथॉरिटी के रूप में नामित किया गया है। एमओयू हस्ताक्षर के दौरान मिधानि समूह के सीएमडी एसके झा, एडिशनल सीईओ यूपीडा हरिप्रताप शाही सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

यूपी और तमिलनाडु में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर
भारत 2025 तक 250 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की आवश्यकताओं के साथ एक प्रमुख एयरोस्पेस और रक्षा बाजार के रूप में उभर रहा है। 'मेक इन इंडिया' योजना के तहत एयरोस्पेस और डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र को प्रमुख क्षेत्र के रूप में पहचाना गया है। इसी के तहत रक्षा मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में रक्षा औद्योगिक गलियारे की स्थापना की है। उत्तर प्रदेश रक्षा औद्योगिक गलियारा (यूपी डीआईसी) प्रदेश सरकार द्वारा स्थापित किया गया है, जिसका प्रमुख उद्देश्य मेक इन इंडिया कार्यक्रम को गति देना और स्वदेशी रक्षा उत्पादन को बढ़ावा देना है। इससे सैन्य उपकरणों के आयात पर निर्भरता कम होगी।

Also Read