Lucknow News : नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए बढ़ाई गई अंतिम तिथि, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

UPT | जवाहर नवोदय विद्यालय।

Sep 24, 2024 21:08

बीएसए राम प्रवेश ने स्पष्ट किया कि जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए केवल सरकारी स्कूलों के ही नहीं, बल्कि निजी स्कूलों के बच्चे भी आवेदन कर सकते हैं।

Lucknow News : जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि को बढ़ाकर अब 17 अक्टूबर 2024 कर दिया गया है। पहले आवेदन की तिथि समाप्त हो चुकी थी, लेकिन अधिक से अधिक विद्यार्थियों को आवेदन का अवसर देने के लिए तिथि को बढ़ा दिया गया है। इस आवेदन प्रक्रिया का उद्देश्य छात्रों को बेहतरीन शैक्षिक वातावरण और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है।
सरकारी विद्यालयों से 10 बच्चों का आवेदन अनिवार्य
बेसिक शिक्षा विभाग ने खंड शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किया है कि प्रत्येक सरकारी विद्यालय से कम से कम 10 बच्चों का आवेदन सुनिश्चित किया जाए। यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों को भी प्रवेश की अधिकतम संभावना मिल सके। बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) राम प्रवेश ने इस संबंध में बताया कि जिन स्कूलों से अभी तक अपेक्षाकृत कम आवेदन प्राप्त हुए थे, उन स्कूलों को आवेदन प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं।



निजी स्कूलों के बच्चों के लिए भी अवसर
बीएसए राम प्रवेश ने स्पष्ट किया कि जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए केवल सरकारी स्कूलों के ही नहीं, बल्कि निजी स्कूलों के बच्चे भी आवेदन कर सकते हैं। यह कदम सभी वर्गों के छात्रों को समान अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से उठाया गया है, ताकि वे भी इस प्रतिष्ठित विद्यालय में शिक्षा प्राप्त कर सकें। आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है, जिसके लिए अभ्यर्थियों को नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा। आवेदन की तिथि बढ़ने से उन छात्रों को फायदा मिलेगा जो अभी तक आवेदन नहीं कर पाए थे। सरकार और शिक्षा विभाग के इस प्रयास से ज्यादा से ज्यादा बच्चों को अच्छी शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

Also Read