समाज की आधार शक्ति है ओबीसी वर्ग : सीएम योगी बोले- हर सेक्टर में है योगदान

UPT | CM Yogi Adityanath

Sep 24, 2024 22:23

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बीते साढ़े सात वर्षों में प्रदेश सरकार ने जो प्रयास किए हैं, उनसे ओबीसी समाज को मुख्यधारा में महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त हुआ है।

Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग राज्य आयोग के नवनियुक्त अध्यक्ष, उपाध्यक्षों और सदस्यों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की। इस बैठक का उद्देश्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) समुदाय के लिए सरकार के चलाए जा रहे कार्यक्रमों और योजनाओं की समीक्षा करना और उन्हें और अधिक प्रभावी बनाने के लिए मार्गदर्शन देना था। सीएम ने ओबीसी समाज के विकास और उनके सशक्तिकरण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कई अहम बातें साझा कीं।

ओबीसी समुदाय को मुख्यधारा से जोड़ने के प्रयास
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बीते साढ़े सात वर्षों में प्रदेश सरकार ने जो प्रयास किए हैं, उनसे ओबीसी समाज को मुख्यधारा में महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त हुआ है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ओबीसी समाज के लोग लंबे समय तक विकास की मुख्यधारा से वंचित रहे थे, लेकिन वर्तमान सरकार के कार्यकाल में उन्हें विकास के सभी लाभों तक पहुंच प्राप्त हुई है।



ओबीसी वर्ग के कारीगरों को रोजगार के अवसर 
सीएम योगी ने बताया कि राज्य सरकार की शुरू की गई ‘एक जिला, एक उत्पाद’ (ओडीओपी) और विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना जैसी योजनाओं का मुख्य केंद्र बिंदु ओबीसी समाज रहा है। इन योजनाओं ने न केवल ओबीसी वर्ग के कारीगरों और उद्यमियों को रोजगार के नए अवसर दिए हैं, बल्कि उनके पारंपरिक कौशल को बढ़ावा देने का भी काम किया है। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं के माध्यम से ओबीसी समाज को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सराहनीय प्रगति हुई है।

ओबीसी समाज को आरक्षण का पूरा लाभ
सीएम योगी ने यह भी कहा कि ओबीसी समुदाय को आरक्षण जैसे संवैधानिक अधिकारों का पूरा लाभ सरकार की योजनाओं के माध्यम से मिल रहा है। उन्होंने बताया कि सरकारी नौकरियों के चयन प्रक्रिया में ओबीसी युवाओं की भागीदारी को बढ़ावा दिया गया है, जिससे समाज के इस तबके को रोजगार के क्षेत्र में अधिक अवसर प्राप्त हुए हैं।

जनपदीय प्रवास और संवाद की अहमियत
सीएम योगी आयोग के नवनियुक्त पदाधिकारियों से अपेक्षा की कि वे अपने जनपदीय प्रवास के दौरान ओबीसी समाज के लोगों से संवाद स्थापित करें और सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दें। उन्होंने कहा कि जमीनी स्तर पर संवाद और फीडबैक से यह समझने में मदद मिलेगी कि किस योजना का लाभ किस तरह से मिल रहा है और किन्हें अभी और सहायता की आवश्यकता है। सीएम योगी ने पदाधिकारियों से यह भी कहा कि यदि किसी वजह से कोई व्यक्ति सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं प्राप्त कर पा रहा है, तो आयोग की ओर से उसकी संस्तुति की जानी चाहिए। इस प्रक्रिया से सरकार को योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही चुनौतियों का समाधान करने में मदद मिलेगी।

पिछड़े वर्ग के युवाओं के लिए विशेष योजनाएं
सीएम योगी ने बैठक में इस बात पर जोर दिया कि पिछड़े वर्ग के युवाओं में बहुत प्रतिभा और कौशल है, लेकिन उन्हें सही मंच और अवसर नहीं मिल पाते। उन्होंने कहा कि आयोग को ऐसी योजनाएं और कार्यक्रम तैयार करने की आवश्यकता है, जो ओबीसी युवाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें और उन्हें रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराएं। उन्होंने ओबीसी समाज के युवाओं को सरकारी नौकरियों के साथ-साथ स्वरोजगार के क्षेत्र में भी अधिक से अधिक अवसर प्रदान करने की बात कही।

आयोग की भूमिका और कार्यक्षमता बढ़ाने पर जोर
सीएम योगी ने आयोग की गतिविधियों को और अधिक जनोपयोगी बनाने की दिशा में भी विचार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि आयोग की भूमिका केवल रिपोर्टिंग तक सीमित नहीं होनी चाहिए, बल्कि यह सुनिश्चित करने के लिए भी होनी चाहिए कि ओबीसी समाज को राष्ट्रवाद की मुख्यधारा से जोड़ा जा सके। इसके लिए आयोग को सकारात्मक भूमिका निभानी होगी और समाज की समस्याओं को हल करने के लिए सक्रिय कदम उठाने होंगे। सीएम योगी ने विभागीय अधिकारियों को यह निर्देश दिया कि आयोग के कार्यालय में अध्यक्ष और अन्य सभी पदाधिकारियों के लिए पर्याप्त कक्ष और संसाधन उपलब्ध कराए जाएं, ताकि आयोग के कामकाज में कोई बाधा न आए।

Also Read