लखनऊ में किसानों का अनोखा प्रदर्शन : नेशनल हाईवे पर सजाई एलडीए और आवास विकास की प्रतीकात्मक अर्थी, अफसरों पर लगाया आरोप

UPT | लखनऊ में एलडीए-आवास विकास की प्रतीकात्मक अर्थी के साथ प्रदर्शनकारी किसान

Sep 24, 2024 17:39

खुरदही गांव स्थित सुलतानपुर हाइवे पर रिंग रोड ओवर ब्रिज के नीचे 13 दिनों से किसानों का धरना जारी है। किसानों का आरोप है कि इस विरोध के बावजूद आवास विकास और एलडीए का कोई भी अधिकारी उनसे मिलने नहीं आया है।

Lucknow News : किसानों ने अपनी जमीन अधिग्रहण के विरोध में मंगलवार को अलग अंदाज में प्रदर्शन किया। भारतीय किसान यूनियन (टिकैत गुट) के बैनर तले किसानों ने नेशनल हाईवे 56 पर प्रदर्शन करते हुए एलडीए और आवास विकास की प्रतीकात्मक अर्थियां सजाईं। इस दौरान पुलिस बल बड़ी संख्या में मौके पर तैनात रहा, जबकि किसानों ने अपनी मांगें पूरी न होने तक धरना जारी रखने का एलान किया।

किसानों की जमीन अधिग्रहण का विरोध
गोसाईंगंज और सुशांत गोल्फ सिटी के कई गांवों में लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) और उत्तर प्रदेश आवास एवं विकास परिषद का भूमि अधिग्रहण का प्रस्ताव है। इन गांवों की भूमि पर व्यावसायिक और आवासीय योजनाओं की योजना बनाई जा रही है। किसानों का आरोप है कि उनकी जमीनें बाजार दर से बहुत कम कीमत पर अधिग्रहीत की जा रही हैं, जिससे उनका भारी नुकसान है। किसान कम दर पर अपनी भूमि देने से इनकार कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि हमें 2014 के बजाय 2024 के सर्किल रेट के हिसाब से मुआवजा मिलना चाहिए। मोहनलालगंज तहसील में आने वाले इन गांवों की भूमि की रजिस्ट्री पर भी रोक लगा दी गई है।
  13 दिनों से धरना जारी, अधिकारियों पर अनदेखी का आरोप
खुरदही गांव स्थित सुलतानपुर हाइवे पर रिंग रोड ओवर ब्रिज के नीचे 13 दिनों से किसानों का धरना जारी है। किसानों का आरोप है कि इस विरोध के बावजूद आवास विकास और एलडीए का कोई भी अधिकारी उनसे मिलने नहीं आया है। प्रदर्शन के दौरान एलडीए और आवास विकास परिषद की अर्थियों को लेकर किसानों ने व्यंग भरे अंदाज में कहा कि दोनों 12 सितंबर से बीमार चल रहे थे। कल देर रात इनका स्वर्गवास हो गया। हम लोग इनका दाह संस्कार करेंगे, ताकि इनकी आत्मा नहीं भटके और किसानों का भला हो। इस दौरान किसानों ने अर्थी के पास रोने का नाटक भी किया। प्रदर्शनकारियों के नेतृत्वकर्ता संदीप वर्मा ने कहा कि यदि हमारी मांगें नहीं मानी गईं, तो हम अपना मुंडन कराएंगे और एलडीए व आवास विकास की प्रतीकात्मक बरसी भी मनाएंगे।



पुलिस ने रोका प्रतीकात्मक अर्थी का जुलूस
किसानों ने प्रतीकात्मक अर्थियां सजाकर नहर में प्रवाहित करने की योजना बनाई थी। लेकिन, मौके पर तैनात सुशांत गोल्फ सिटी पुलिस ने उन्हें रोक लिया। किसानों और पुलिस के बीच बातचीत जारी है, जबकि किसान अपनी मांगों को लेकर अडिग हैं।

Also Read