डीएम ने ली जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक : मरीजों से बेहतर व्यवहार करने ही हिदायत, कई लोगों को किया सम्मानित

UPT | डीएम ने ली जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक

Sep 24, 2024 19:48

स्वास्थ्य योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा के लिए मंगलवार शाम को डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक हुई। इस बैठक में मुख्य रूप से सीडीओ अभिषेक कुमार और सीएमओ डॉ. संतोष गुप्ता मौजूद रहे।

Short Highlights
  • डीएम ने ली जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक
  • मरीजों से बेहतर व्यवहार करने ही हिदायत
  • कई लोगों को किया सम्मानित
Lakhimpur Kheri News : स्वास्थ्य योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा के लिए मंगलवार शाम को डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक हुई। इस बैठक में मुख्य रूप से सीडीओ अभिषेक कुमार और सीएमओ डॉ. संतोष गुप्ता मौजूद रहे। समीक्षा करते हुए डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने कहा कि पूरे स्वास्थ्य महकमे को फील्ड में सक्रिय करें और स्वास्थ्य संकेतकों में बेहतर प्रदर्शन दिखाएं। सभी अधीक्षक लीडरशिप रोल लेते हुए अपने-अपने ब्लॉक में स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं का जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन सुनिश्चित करें और डेली मॉनिटरिंग करें।

पोर्टल्स पर फीडिंग को अपडेट करने के निर्देश
डीएम ने कहा कि मरीजों और उनके तीमारदारों से चिकित्सकों को बेहतर व्यवहार करना चाहिए। मरीजों को दिया जाने वाला भोजन की गुणवत्ता एमओआईसी स्वयं चेक करें। सीएचसी और पीएचसी की व्यवस्थाओं को बेहतर बनाया जाए। निर्देश दिए गए कि सभी पोर्टल्स पर फीडिंग को अपडेट रखा जाए और ऑपरेटर का समयबद्ध भुगतान भी सुनिश्चित कराया जाए। सभी एमओआईसी सुनिश्चित करें कि सभी चिकित्सकों से संस्थागत प्रसव की रिपोर्टिंग सही ढंग से हो। सभी आशा संगिनियों का नियमित और समयबद्ध भुगतान सुनिश्चित किया जाए। सीडीओ अभिषेक कुमार ने समीक्षा करते हुए कहा कि जन्म-मृत्यु पंजीकरण, आरसीएच सहित अन्य पोर्टल पर डेटा एंट्री समय पर सुनिश्चित की जाए। उन्होंने ब्लॉकवार आयुष्मान गोल्डन कार्ड की समीक्षा की और प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिए।

सीएमओ ने बताई स्वास्थ्य कार्यक्रमों की स्थिति
डीएम ने चिकित्सालयों में ओपीडी प्रगति, आयुष्मान भारत-पीएम जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान कार्ड वितरण, उपचारित लाभार्थियों की अद्यतन स्थिति, जन्म पंजीकरण, स्टिलबर्थ रेश्यो, जननी सुरक्षा योजना, पीएम मातृत्व वंदना योजना, संस्थागत प्रसव, राष्ट्रीय दृष्टिहीनता निवारण कार्यक्रम, राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम, वेक्टर जनित रोग, न्यूबॉर्न स्टेबलाइजेशन यूनिट, राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम, ई-संजीवनी आईपीडी, ओपीडी, संचारी रोग, कवच एप्लीकेशन से परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण सहित विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों की बिंदुवार समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक की शुरुआत में सीएमओ डॉ. संतोष गुप्ता ने बैठक के एजेंडा बिंदु सहित विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों की अद्यतन स्थिति बताई।

कई लोगों को किया सम्मानित
डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने मितौली ब्लॉक के सब सेंटर बबोना में कार्यरत सीएचओ राहुल यादव को 09 पुरुष और 05 महिला की नसबंदी कराने के लिए सम्मानित किया। सब सेंटर मदारीपुरवा की सीएचओ श्यामलता को 04 पुरुष और 01 महिला की नसबंदी कराने पर सम्मानित किया गया। सर्जन डॉ. सतीश वर्मा को वित्तीय वर्ष 2023-24 में सबसे ज्यादा महिला नसबंदी कराने के लिए मंडल में तृतीय स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित किया गया। डीएम ने आयुष्मान भारत योजना के तहत 1174 उपचार प्रदान करने हेतु सीएचसी पलिया के एमओआईसी डॉ. भरत सिंह और 11789 उपचार प्रदान करने हेतु श्राफ चैरिटी आई हॉस्पिटल मोहम्मदी के डॉ. दीपक त्रिपाठी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। बैठक में सीएमएस डॉ. आरके कोली, डॉ. ज्योति मेहरोत्रा, डीपीआरओ विशाल सिंह, एसीएमओ डॉ. एसपी मिश्र, डॉ. अनिल गुप्ता, डिप्टी सीएमओ डॉ. लालजी पासी, डॉ. धनीराम, डॉ. प्रमोद वर्मा, डीपीएम अनिल यादव, डीपीओ भारत प्रसाद, सभी एमओआईसी, सीडीपीओ मौजूद रहे।

Also Read