विश्वकर्मा योजना का यूपी में अच्छा रिस्पॉन्स : 27 लाख से अधिक लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन, सत्यापन में कौशांबी सबसे आगे

सोशल मीडिया | विश्वकर्मा योजना का यूपी में अच्छा रिस्पॉन्स

Sep 24, 2024 17:35

केंद्र सरकार की पीएम विश्वकर्मा योजना को लेकर उत्तर प्रदेश में अच्छा रिस्पॉन्स देखने को मिल रहा है। योजना का लाभ लेने के लिए प्रदेश के 27 लाख से अधिक लोगों ने आवेदन किया है।

Short Highlights
  • विश्वकर्मा योजना का यूपी में अच्छा रिस्पॉन्स
  • 27 लाख लोगों ने किया आवेदन
  • कौशांबी में सबसे अधिक सत्यापन
Lucknow News : केंद्र सरकार की पीएम विश्वकर्मा योजना को लेकर उत्तर प्रदेश में अच्छा रिस्पॉन्स देखने को मिल रहा है। योजना का लाभ लेने के लिए प्रदेश के 27 लाख से अधिक लोगों ने आवेदन किया है। इन सभी आवेदन का त्रिस्तरीय सत्यापन कराया जा रहा है। इसके बाद इन सभी का नामांकन सुनिश्चित करते हुए आवश्यकतानुसार प्रशिक्षण और लोन की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। वहीं प्रथम चरण के बाद द्वितीय चरण के सत्यापन में कौशांबी ने शीर्ष स्थान हासिल किया है। 

27 लाख लोगों ने किया आवेदन
पीएम विश्वकर्मा योजना का अधिक से अधिक लोगों को लाभ देने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इसी का नतीजा है कि पीएम विश्वकर्मा पोर्टल के माध्यम से 27,47,017 लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। इन आवेदनों का त्रिस्तरीय सत्यापन कार्य जारी है। सत्यापन के साथ ही इन सभी आवेदनकर्ता के नामांकन की प्रक्रिया युद्धस्तर पर चल रही है। इसके तहत अब तक 17,32,536 आवेदन का प्रथम स्तर पर, 2,09,172 आवेदन का द्वितीय स्तर और 80,844 आवेदन का तृतीय स्तर पर सत्यापन कार्य पूरा कर लिया गया है। बता दें कि योजना के तहत लाभार्थियों को पीएम विश्वकर्मा सर्टिफिकेट और आईडी कार्ड के साथ स्किल अपग्रेडेशन, टूलकिट इंसेंटिव, क्रेडिट सपोर्ट समेत डिजिटल ट्रांजेक्शन पर इंसेंटिव और मार्केटिंग सपोर्ट जैसे लाभ मिलेंगे। साथ ही एक लाख और दो लाख लोन की सुविधा दी जाएगी।

कौशांबी में सबसे अधिक सत्यापन
पीएम विश्वकर्मा योजना के सत्यापन प्रक्रिया के तहत प्रथम और द्वितीय चरण के सत्यापन का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इसमें कौशांबी 80 प्रतिशत से अधिक सत्यापन के साथ शीर्ष पर है। वहीं गाजियाबाद दूसरे, बलरामपुर तीसरे, फिरोजाबाद चौथे और फतेहपुर पांचवे स्थान पर है। इसके अलावा ललितपुर, गौतमबुद्धनगर, फर्रुखाबाद, कानपुर नगर और प्रतापगढ़ की बारी आती है। इन जिलों का यह प्रदर्शन पहले चरण के सत्यापन के बाद द्वितीय चरण के सत्यापन प्रतिशत के आधार पर निर्धारित किया गया है। वहीं लोन के लिए 7,606 आवेदन को बैंक को भेजा गया है। इनमें से अब तक 2,457 आवेदन को लोन के लिए स्वीकृत कर दिया गया है जबकि 1,326 लोगों को लोन वितरित किया जा चुका है।

Also Read