प्रशिक्षण शिविर : नोडल टीचर को दी गई ट्रेनिंग, स्पेशल बच्चों को शिक्षित करने का बताया गया तरीका

UPT | पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

Mar 16, 2024 22:22

खंड शिक्षा अधिकारी बृजलाल वर्मा ने बताया कि 12 मार्च से 16 मार्च तक समावेशी शिक्षा के अंतर्गत दिव्यांग बच्चों का मूल्यांकन व उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए सभी नोडल टीचर को ट्रेनिंग दी जा रही थी।

Raebaeli News : सामेकित शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से नगर क्षेत्र के समस्त विद्यालयों के प्रिंसिपल (नोडल टीचर ) का 5 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर शनिवार को नगर संसाधन क्षेत्र, पुलिस लाइंस में आयोजित हुआ। इसमें नगर क्षेत्र के दिव्यांग बच्चों को शिक्षित करने वाली मास्टर ट्रेनर सुमन देवी, जया शुक्ला और आशा द्वारा नोडल टीचरों को प्रशिक्षित किया गया। 

खंड शिक्षा अधिकारी बृजलाल वर्मा ( नगर क्षेत्र का अतिरिक्त प्रभार ) ने बताया कि 12 मार्च से 16 मार्च तक समावेशी शिक्षा के अंतर्गत दिव्यांग बच्चों का मूल्यांकन व उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए सभी नोडल टीचर को ट्रेनिंग दी जा रही थी। जो 21 प्रकार के दिव्यंगता है, उसे परियोजना की तरफ से सुनिश्चित की गई है, उसे कैसे पहचाने इसके लिए टीचरों को प्रशिक्षित किया गया है। यह अभी पहला चरण था इसके बाद दूसरे चरण में भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। परीक्षाओं के बाद वह दूसरा चरण पूरा किया जाएगा पहले चरण में कुल 38 स्कूलों के नोडल टीचरों को प्रशिक्षण दिया गया है। 

मास्टर ट्रेनर सुमन देवी ने बताया कि नोडल टीचरों को मौखिक व डिजिटल माध्यम के जरिये सामेकित शिक्षा के बारे में विस्तार से बताया गया। इस ट्रेनिंग के दौरान नोडल टीचरों ने हमें भरपूर सहयोग दिया। उनके द्वारा जो भी प्रश्न पूछे गए उसके बारे में वीडियो व ब्लैक बोर्ड के माध्यम से हमारी टीम ने अच्छे से समझाया। एचआई मुखबधिर छात्रों की पहचान साइन लैंग्वेज, स्क्रीनिंग करना, ए टू जेड, वन टू हंड्रेड और दैनिक जीवन में उपयोग किए जाने वाले कार्य के लिए साइन लैंग्वेज के बारे में सिखाया गया। साथ ही वीआई बच्चों की ब्रेस लिपि व किट के बारे में जानकारी दी गई। एमआई मानसिक रूप से कमजोर बच्चों की पहचान एवं किट के बारे में भी बताया गया। कुल 21 प्रकार के दिव्यंगता के बारे में जानकारी दी गई।

इस मौके पर दीप शिखा, रेनू सुमन देवी, सुजाता दास, रेनू सिंह, मंजूलता शुक्ला, रेखा सिंह, गायत्री यादव, सुरभि शर्मा, अंजना सिंह, साधना गौड़, ममता वाजपेयी, सरिता श्रीवास्तव, रेखा शुक्ला, पदम धारी, रिजवान अहमद, अनंत राम, किरण त्रिपाठी, उर्मिला श्रीवास्तव सहित अनेक नोडल टीचर उपस्थित थे।

Also Read