Lucknow News : ऑनलाइन ठगी का ये तरीका सुनकर पुलिस भी चकराई, ऐसे बनाते थे शिकार...

UPT | यूपी एसटीएफ के हत्थे चढ़ा इंटरनेशनल साइबर ठग।

May 14, 2024 14:16

ऑनलाइन ठगी का एक और माहिर खिलाड़ी पुलिस के जाल में फंस गया। ये संगठित गिरोह ठगी का ऐसा नायाब तरीका अपनाया, जिसे सुनकर पुलिस भी हैरान  रह गई। गिरोह के सदस्य पहले विदेशी...

Lucknow News : ऑनलाइन ठगी का एक और माहिर खिलाड़ी पुलिस के जाल में फंस गया। ये संगठित गिरोह ठगी का ऐसा नायाब तरीका अपनाया, जिसे सुनकर पुलिस भी हैरान  रह गई। गिरोह के सदस्य पहले विदेशी हैकरों और साइबर क्रिमिनल द्वारा संचालित किये जा रहे accsmarket.com के माध्यम से फर्ज़ी टेलीग्राम आईडी प्राप्त करते थे। उसके बाद ऑनलाइन गेम तैयार कर भोले-भाले लोगों के साथ धोखाधड़ी करते थे। एक सूचना के आधार पर यूपी एसटीएफ ने इस गिरोह का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने गिरोह के सरगना को गिरफ्तार किया है। 

ये है पूरा मामला
एसटीएफ के अधिकारियों ने बताया कि मूलरूप से प्रयागराज का रहने वाला मोहम्मद दानिश कुछ समय से लखनऊ के इंदिरा नगर में रह रहा था। उसका कॉल सेंटर लखनऊ के इंदिरा नगर सेक्टर-17 में संचालित हो रहा था। काफी दिनों से एसटीएफ को फर्ज़ी काल सेन्टर के जरिये भोले भाले लोगों के साथ ठगी करने की जानकारी मिल रही थी। कहा जा रहा था कि कॉल सेंटर की आड़ में गिरोह चला रहे लोग विदेशी हैकरों व साइबर फ्राडों द्वारा संचालित किये जा रहे accsmarket.com के माध्यम से फर्ज़ी टेलीग्राम आईडी प्राप्त करते थे। उसके बाद ऑनलाइन गैम्बलिंग गेम तैयार कर भोले-भाले लोगों के साथ धोखाधड़ी करते थे। इस सूचना पर एसटीएफ के पुलिस उपाधीक्षक धर्मेश कुमार शाही के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया।  

ऐसे हुई गिरफ्तारी
एसटीएफ के अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को मुखबिर से सूचना मिली कि गिरोह का सरगना दानिश लखनऊ के ओम प्लाज़ा अपार्टमेंट के कार्यालय नंबर 6 में मौजूद है। इस सूचना पर घेराबंदी कर अभियुक्त को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार दानिश ने बताया कि हम लोग accsmarket.com से ऑनलाइन टेलीग्राम चैनल खरीदते हैं। वे टेलीग्राम व डार्कवेब के जरिये कई विदेशी हैकरों व साइबर फ्राडो के सम्पर्क में हैं। खरीदी गयी टेलीग्राम आईडी से वे टेलीग्राम चैनल ग्रुप बनाकर उसमें फर्ज़ी वेबसाइट व लिंक बनाकर लोगों को ऑनलाइन खरीददारी करने के लिए इनवाइट करते हैं। इसके अलावा वे ऑनलाइन लूडो किंग एप पर बेटिंग करने यानि शर्त लगाने के लिए भी आमंत्रित करते हैं। पेमेंट के लिए कई सारे PAYTM, GOOGLEPAY और PHONEPE के फर्ज़ी स्नैपशॉट बनाकर इन फर्ज़ी आईडी पर बने टेलीग्राम चैनलों पर भेजा जाता है। जिससे ग्रुप में जुड़े लोग आकर्षित होकर बेटिंग करते हैं। उसके बाद उनका पूरा पैसा ट्रांसफर करा लिया जाता है। 

बेंगलुरुमें भी दर्ज है मुकदमा
पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार अभियुक्त के विरुद्ध लखनऊ के थाना गाजीपुर में मामला पंजीकृत कराया गया है। उसके पास से 2 लैपटॉप, 2 मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं। दानिश के खिलाफ ऑनलाइन फ्रॉड के मामले में बेंगलुरु साइबर सेल में भी मुकदमा दर्ज है। 

Also Read