पुलिस को मिली सफलता : सोलर पैनल चुराने वाले दो शातिर गिरफ्तार, चोरी का ट्रैक्टर-ट्राली बेचने जा रहे साथी की हादसे में हो चुकी है मौत

UPT | पुलिस की गिरफ्त में आरोपी।

Jul 04, 2024 02:16

सभी मामलों में मोहनलागंज पुलिस को एक ही गिरोह के होने का शक हुआ। जिस तरह से मोहनलागंज में एक के बाद एक चोरी की वारदातों को खास अंदाज में अंजाम दिया गया, उससे पुलिस को शक हुआ कि इनके पीछे एक ही अपराधी या गिरोह काम कर रहा है।

Short Highlights
  • सुनसान स्थानों पर लगे सौलर पैनलों को रेकी करते थे चिह्नित
  • ट्रैक्टर-ट्राली, डीसीएम जैसे वाहनों को बनाते थे निशाना
Lucknow News : मोहनलालगंज पुलिस और क्राइम टीम ने सौर ऊर्जा पैनल सहित अन्य कृषि सामान को निशाना बनाने वाले दो शातिर चोरों को गिरफ्तार किया है। पुलिस इनकी काफी समय से तलाश कर रही थी। पुलिस ने खुलासा किया कि चुराये ट्रैक्टर-ट्राली को बेचने जा रहे एक चोर की ट्रैक्टर पलटने से फतेहपुर जनपद में मौत हो चुकी है। वहीं इनके अन्य साथियों की तलाश की जा रही है। 

एक के बाद एक कई वारदातों को दिया अंजाम
एडीसीपी शंशाक सिंह ने बताया कि गिरफ्तार अभियुक्तों में दोनों बाराबंकी के थाना देवा अन्तर्गत रहने वाले हैं। इनके नाम अंगद कुमार वर्मा और पवन कुमार हैं। बीते वर्ष दिसंबर माह में थाना मोहनलालगंज में खेत में लगे सोलर पैनल की चोरी की एफआईआर दर्ज की थी। इसके बाद जून माह में यदुराई देवी विश्वनाथ प्रसाद मैमोरियल इंटर कॉलेज बेलहिया खेड़ा के प्रधानाचार्य ने भी स्कूल से सौर ऊर्जा के लिये लगे सौलर पैनल की चोरी का मामला दर्ज कराया। जून में ही एक अन्य मामले में जिन्दल प्लाई फैक्टरी में खड़ी डीसीएम चोरी की एफआईआर दर्ज की गई। इसी तरह साई नगर में स्थित सीमेन्ट मोरंग की दुकान साई इंटरप्राइजेज के गेट का ताला तोड़कर खड़े ट्रैक्टर ट्राली चोरी का मामला दर्ज किया गया।

पुलिस को एक ही तरह की वारदातों पर हुआ शक
इन सभी मामलों में मोहनलागंज पुलिस को एक ही गिरोह के होने का शक हुआ। जिस तरह से मोहनलागंज में एक के बाद एक चोरी की वारदातों को खास अंदाज में अंजाम दिया गया, उससे पुलिस को शक हुआ कि इनके पीछे एक ही अपराधी या गिरोह काम कर रहा है। इसके बाद टीम का गठन करके मामले की जांच पड़ताल शुरू की गई। साथ में क्राइम टीम पुलिस उपायुक्त दक्षिणी को भी लगाया गया। इन टीमों ने सीसीटीवी कैमरों और साक्ष्यों के आधार घटना में संलिप्त शातिर अभियुक्तों अंगद कुमार व पवन कुमार को गिरफ्तार किया। 

सुनसान जगहों पर लगे सौलर पैनलों की करते थे रेकी 
एडीसीपी शंशाक सिंह ने बताया कि बदमाशों के के कब्जे से चोरी किया गया सामान बरामद हुआ है। अभियुक्तों से पूछताछ किये जाने पर बताया कि ये पहले सुनसान स्थानों पर लगे सौलर पैनलों को रेकी कर चिह्नित करते थे। इसके बाद समय मिलने पर मोटरसाइकिल और अन्य साधनों की सहायता से सोलर पैनलों को चुराकर लाद ले जाते थे। इन लोगों ने अपने साथी भगवानदास के साथ मिलकर ट्रैक्टर-ट्राली भी चोरी किया था। चोरी के ट्रैक्टर को भगवान दास बेचने के लिए लेकर जा रहा था। रास्ते में फतेहपुर के पास मोहरीगांव में ट्रैक्टर पलटने से उसके नीचे दबकर भगवानदास की मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक चोरी की डीसीएम को भगवान दास और अन्य अभियुक्त की सहायता से कहीं छुपाया गया है। अभियुक्तों की निशानदेही पर चोरी किये गये सौलर पैनल व ट्राली को बरामद किया गया है। डीसीएम व अन्य वांछित अभियुक्त की तलाश की जा रही है। 

Also Read