Lucknow News : उच्च तकनीक से पकड़े जाएंगे अवैध खनन, 6 जनपदों में क्षेत्र चिन्हित

UPT | उत्तर प्रदेश भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग की निदेशक माला श्रीवास्तव।

Oct 23, 2024 21:20

प्रदेश में अवैध खनन की पहचान और रोकथाम के लिए अधिकारी माला श्रीवास्तव ने फोटो जियोलॉजी एवं रिमोट सेंसिंग प्रयोगशाला का संचालन किया है।

Lucknow News : उतर प्रदेश सरकार में भूतल एवं खनिकर्म विभाग में माला श्रीवास्तव की निदेशक पद पर नियुक्ति के बाद प्रदेश में अवैध खनन पर प्रभावी अंकुश लगाया गया है। सरकार के निर्देश के अनुसार  विभाग ने नई तकनीकों और सुधारों के माध्यम से अवैध खनन को नियंत्रित किया है, जिससे प्रदेश सरकार को आर्थिक लाभ भी मिल रहा है।

तकनीक के माध्यम से अवैध खनन 
प्रदेश में अवैध खनन की पहचान और रोकथाम के लिए अधिकारी माला श्रीवास्तव ने फोटो जियोलॉजी एवं रिमोट सेंसिंग प्रयोगशाला का संचालन किया है। इस तकनीक के माध्यम से अब तक 6 जनपदों में अवैध खनन के क्षेत्रों का चिन्हित किया जा चुका है, जिसके आधार पर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि रिमोट सेंसिंग प्रयोगशाला द्वारा जन उपयोगी उप खनिज, बालू, मोरंग और बोल्डर आदि के नए क्षेत्रों का चिन्हित किया जा रहा है, ताकि आम जनमानस को किफायती दरों पर उप खनिज उपलब्ध कराया जा सके।



कार्मिकों को रिमोट सेंसिंग का प्रशिक्षित 
माला श्रीवास्तव ने बताया की सरकार के नेतृत्व में विभाग के कार्मिकों को रिमोट सेंसिंग एप्लिकेशन सेंटर में लखनऊ से प्रशिक्षित किया गया है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि अवैध खनन की समस्या पर प्रभावी ढंग से काबू पाया जा सके। इस पहल से अवैध खनन पर प्रभावी अंकुश सुनिश्चित होगा और प्रदेश के राजस्व में वृद्धि के साथ-साथ खनन से जुड़े लोगों की चोरी करने की प्रवृत्ति पर भी रोक लगेगी।

Also Read